ताइवान में तूफान Gaemi की दस्तक, वायु सेना को रद्द करना पड़ा  युद्धाभ्यास

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 05:23 PM (IST)

 

ताइपे: तूफान गेमी के दस्तक देने के कारण मंगलवार को ताइवान के पूर्वी तट पर वायु सेना का अभ्यास रद्द कर दिया गया, हालांकि स्वशासित लोकतांत्रिक द्वीप के अन्य भागों में नौसेना और सेना का अभ्यास जारी रहेगा। वायु सेना की पांचवीं ‘टेक्टिकल मिक्स्ड विंग' ने प्रतिकूल मौसम का हवाला देते हुए अभ्यास को रद्द करने की घोषणा की। केंद्रीय मौसम ब्यूरो के अनुसार, पूर्वी तट पर मध्यम बाढ़ लाने के बाद तूफान ‘गेमी' ताइवान के पश्चिम में चीन की ओर बढ़ रहा है।

 

काओसियुंग, ताइनान, ताइचुंग और राजधानी ताइपे जैसे प्रमुख शहरों में कोई बड़ी क्षति नहीं हुई। सैन्य प्रवक्ता सुन ली-फंग ने कहा कि कर्मियों और उपकरणों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वार्षिक हान कुआंग सैन्य अभ्यास समायोजन के साथ जारी रहेगा, हालांकि मौसम के कारण कुछ समुद्री और हवाई अभ्यासों में परिवर्तन किया जाएगा। इस साल के अभ्यास डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के सत्ता में करीब एक दशक तक बने रहने के दौरान हो रहे हैं।

 

पार्टी ने ताइवान को चीनी क्षेत्र के रूप में मान्यता देने की बीजिंग की मांग को खारिज कर दिया है। ताइवान की सेना लंबे समय से अमेरिका के समर्थन पर निर्भर रही है, लेकिन हाल के वर्षों में उसने अपने घरेलू हथियार उद्योग को पुनर्जीवित किया है, तथा पनडुब्बियों और प्रशिक्षण विमानों का उत्पादन किया है, जो विदेशों से खरीदे गए उन्नत हथियार प्रणालियों की पूरक हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News