Taiwan की ओर बढ़ रहा शक्तिशाली Typhoon Gaemi, फिलीपीन में तूफान से 13 लोगों की मौत

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 12:35 PM (IST)

ताइपे: शक्तिशाली तूफान की आशंका के मद्देनजर ताइवान (Taiwan) ने बुधवार को पूरे द्वीप में कार्यालय, स्कूल और पर्यटन स्थल बंद कर दिए। इस तूफान के कारण फिलीपीन में मौसमी बारिश से हालात और खराब हो गये हैं और कम से कम 13 लोगों की जान चली गयी जबि छह लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं। तूफान गेमी अभी ताइवान की मुख्य भूमि में दाखिल नहीं हुआ है लेकिन उसके पहले ही ताइवान के अधिकांश भागों में भारी वर्षा हो रही है।

 

तूफान के बुधवार शाम को उत्तरी काउंटी यलान में सीधे दस्तक देने की आशंका है। अशांत समुद्र के कारण मछली पकड़ने वाली नौकाओं को बंदरगाह पर वापस बुला लिया गया, जबकि हवाई यात्री कई उड़ानों के रद्द होने के कारण तूफान आने से पहले विदेश जाने वाली उड़ानों को पकड़ने की जल्दी में दिखे। केंद्रीय मौसम प्रशासन ने बताया कि बुधवार सुबह तूफान ताइवान के पूर्व में 18 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा था तथा हवा की अधिकतम गति 183 किलोमीटर प्रति घंटे थी।

 

राजधानी ताइपे में भारी बारिश हो रही थी, लेकिन तेज हवाएं अभी तक नहीं चली थीं। फिलीपीन में इस तूफान को ‘करीना' नाम दिया गया है। गेमी हालांकि द्वीपसमूह में नहीं पहुंचा है लेकिन इसने मौसमी मानसून की बारिश को बढ़ा दिया। फिलीपीन की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि बारिश के कारण पांच दिनों में कम से कम एक दर्जन भूस्खलन और बाढ़ आईं, जिससे कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 600,000 लोग विस्थापित हो गए, जिनमें 35,000 लोग आपातकालीन आश्रयों में चले गए हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News