ताइवान ने क्षेत्र के आसपास चीन द्वारा सैन्य गतिविधि बढ़ाए जाने की दी सूचना, कहा- बड़ी संख्या में चीनी विमान और जहाज मौजूद

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 04:41 PM (IST)

ताइपेई: ताइवान ने गुरुवार सुबह ताइवान जलडमरूमध्य के आसपास चीन द्वारा सैन्य गतिविधि बढ़ाए जाने की सूचना दी, जिसमें खुलासा हुआ कि उसके क्षेत्र के आसपास बड़ी संख्या में चीनी विमान और जहाज हैं। द्वीपीय राष्ट्र के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने एक बयान में कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के विमान और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) के जहाजों को ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में और उसके आसपास देखा गया है।

एमएनडी ने ताइवान के आसपास के क्षेत्र में 20 पीएलए विमान और 6 पीएलएएन जहाजों का पता लगाया, जो सैन्य गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है। पता लगाए गए विमानों में से दस ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया, जो परंपरागत रूप से दोनों पक्षों को अलग करने वाली एक अनौपचारिक सीमा के रूप में कार्य करती है। विमान ताइवान के उत्तरी, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी एडीआईजेड में प्रवेश कर गया, जिसके बाद ताइवान के रक्षा बलों ने रणनीतिक प्रतिक्रिया की।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वे स्थिति पर सक्रिय रूप से नज़र रख रहे हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यकतानुसार प्रतिक्रिया दे रहे हैं।  "ताइवान के आस-पास 20 PLA ​​विमान और 6 PLAN जहाज़ आज सुबह 6 बजे (UTC+8) तक देखे गए। 10 विमान मध्य रेखा को पार कर ताइवान के उत्तरी, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी ADIZ में घुस गए। हमने स्थिति पर नज़र रखी है और उसके अनुसार प्रतिक्रिया दी है," ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने X पर एक पोस्ट में कहा। घुसपैठ के जवाब में, MND ने ADIZ के आस-पास निगरानी और रक्षात्मक उपाय बढ़ा दिए हैं। मंत्रालय ने पुष्टि की है कि ताइवान के सैन्य बल हाई अलर्ट पर हैं और ताइवान के हवाई क्षेत्र और समुद्री हितों की रक्षा के लिए कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News