चीन निर्मित सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों की डंपिंग ने बढ़ाई प्रमुख पश्चिमी देशों की टेंशन

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 01:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन निर्मित सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों की संभावित डंपिंग ने प्रमुख पश्चिमी देशों के बीच टेंशन बढ़ा दी है। उनसे स्थानीय बाजारों की सुरक्षा के साथ-साथ इन कारों से उत्पन्न होने वाले सुरक्षा जोखिमों को विफल करने के लिए निवारक उपाय करने का आग्रह किया गया है। कई देशों ने अपनी चिंताओं का समाधान होने तक चीनी ईवी को अनुमति देने पर अपना विरोध जताया है। हाल ही में, यूके ने अनुचित राज्य समर्थन के आरोपों पर चीनी ईवी कारों पर प्रतिबंध लगाने का संकेत दिया। ब्रिटिश परिवहन सचिव मार्क हार्पर ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि "हमारा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार निष्पक्ष हो, और हमारे पास डंपिंग या अनुचित सब्सिडी न हो। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एक निष्पक्ष, प्रतिस्पर्धी परिदृश्य है।"

 

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूरोपीय संघ ने पिछले साल एक जांच शुरू की थी और घरेलू उद्योग को सस्ते चीनी इलेक्ट्रिक वाहन आयात से बचाने के लिए दंडात्मक कार्रवाई पर विचार किया था।  “वैश्विक बाजार अब सस्ती चीनी इलेक्ट्रिक कारों से भर गए हैं और उनकी कीमत राज्य की भारी सब्सिडी द्वारा कृत्रिम रूप से कम रखी जाती है। यह हमारे बाज़ार को विकृत कर रहा है।"  यूरोप के कई देशों ने यूरोपीय संघ की जांच का समर्थन किया। फ्रांसीसी वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायेर ने कहा, "यदि ये सब्सिडी विश्व व्यापार संगठन के नियमों का पालन नहीं करती है, तो यूरोप को वापस लड़ने में सक्षम होना चाहिए।" जर्मन वित्त मंत्री रॉबर्ट हैबेक ने कहा, "यह यह देखने के बारे में है कि क्या छिपी हुई, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष सब्सिडी है जो अनुचित प्रतिस्पर्धात्मक लाभ पैदा करती है। 

 

इसने चीन से कड़ी प्रतिक्रिया आमंत्रित की थी, जिसने यूरोपीय संघ को क्षतिग्रस्त व्यापार संबंधों और यूरोपीय खरीदारों के लिए ईवी की ऊंची कीमतों की चेतावनी दी थी। फिर भी, यूरोपीय संघ ने चीनी ईवी व्यवसाय की औपचारिक जांच शुरू करते हुए कहा, "चीन से यूरोपीय संघ में इलेक्ट्रिक वाहनों के कम कीमत और सब्सिडी वाले आयात में हालिया वृद्धि ने यूरोपीय संघ के इलेक्ट्रिकल कार उद्योग के लिए आर्थिक खतरा पैदा कर दिया है।" उद्योग विशेषज्ञों ने चीनी इलेक्ट्रिक कार आयात को रोकने के लिए उठाए गए कदमों का स्वागत किया क्योंकि डंपिंग ने यूरोपीय कार निर्माताओं के लिए गंभीर खतरा पैदा कर दिया है। यूरोपीय ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के महानिदेशक सिग्रिड डी व्रीस ने कहा, "चीन का स्पष्ट लाभ और लागत-प्रतिस्पर्धी आयात पहले से ही यूरोपीय ऑटो निर्माताओं की घरेलू बाजार हिस्सेदारी को प्रभावित कर रहे हैं।"

 

जांच के बाद, चीन और यूरोपीय संघ को व्यापार युद्ध की उच्च संभावना का सामना करना पड़ रहा है, जो जल्द ही अमेरिका जैसे प्रमुख देशों को आकर्षित कर सकता है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के सीनियर रिसर्च फेलो जॉन नॉटन ने वैश्विक इलेक्ट्रिक कार बाजार में चीन के बढ़ते प्रभुत्व पर चिंता व्यक्त की।  उन्होंने कहा कि “बीजिंग द्वारा भारी सब्सिडी वाले ईवी यूरोप और दुनिया भर में बाढ़ ला रहे हैं। अगर हम सावधान नहीं रहे, तो यह एक बड़ा व्यापार युद्ध शुरू कर सकता है" । चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों के सुरक्षा के लिए खतरा बनने की आशंका से अमेरिका भी असहज हो रहा है। ऐसा संदेह है कि चीनी ईवी संवेदनशील जानकारी एकत्र कर सकते हैं और इसे वापस चीन भेज सकते हैं। इसके अलावा, अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने चीनी ईवी को "चिंता का विषय विदेशी इकाई" द्वारा निर्मित या असेंबल की गई बैटरियों का नाम देकर लाल झंडी दिखा दी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News