Trump Hush Money Case: ट्रंप सभी 34 मामलों में दोषी करार: सजा पर 11 जुलाई को होगी सुनवाई

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 06:34 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः डोनाल्ड ट्रंप को न्यूयॉर्क में ऐतिहासिक हश मनी क्रिमिनल केस में बिजनेस रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के सभी 34 मामलों में दोषी ठहराया गया है। यह पहली बार है कि किसी पूर्व या वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति को किसी अपराध का दोषी ठहराया गया है। 12 जूरी सदस्यों ने सर्वसम्मति से फैसला सुनाने से पहले दो दिनों तक विचार-विमर्श किया। उन्हें 11 जुलाई को सजा सुनाई जाएगी। पूर्व राष्ट्रपति को जेल हो सकती है, लेकिन कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि जुर्माना लगाना अधिक संभावित परिणाम है। 

डोनाल्ड ट्रंप पर अपने राजदार वकील कोहेन (जो अब विरोधी हो गए हैं) के जरिये पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनिएल्स को पैसे दिलवाने का आरोप है, ताकि वह उनके राज न खोले। यह मामला उनके पहली बार अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने से पहले 2016 का है।

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, जूरी ने डोनाल्ड ट्रंप पर फैसला सुनाने से पहले दो दिनों में करीब 9.5 तक घंटे विचार विमर्श किया। इसके बाद 12 सदस्यीय जूरी ने डोनाल्ड ट्रंप को हश मनी केस से जुड़े उन सभी 34 मामलों में दोषी पाया, जिनका सामना उन्होंने किया था। 

जूरी के फैसले के वक्त डोनाल्ड ट्रंप दीवार की ओर मुंह करके बैठे थे। जबकि कोर्ट के बाहर उनके समर्थक और विरोधी बड़ी संख्या में इकट्ठा हुए थे। फैसले के बाद कोर्ट से बाहर निकलते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘यह एक धांधली वाला, शर्मनाक मुकदमा था। असली फैसला 5 नवंबर को लोगों द्वारा सुनाया जाएगा। वे जानते हैं कि क्या हुआ था, और हर कोई जानता है कि यहां क्या हुआ था।’ यह फैसला ट्रम्प के लिए एक चौंकाने वाला कानूनी फैसला है। उन्हें अब इस केस में जेल की सजा का सामना करना पड़ सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News