PM  मोदी 3 दिवसीय महत्वपूर्ण यात्रा पर US रवाना, QUAD और UN महासभा को करेंगे संबोधित, Trump से हो सकती मुलाकात

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 11:12 AM (IST)

Washington:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) शनिवार को अमेरिका की तीन दिवसीय महत्वपूर्ण यात्रा पर रवाना हो गए। इस यात्रा के दौरान वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए काम करने वाले प्रमुख चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद (QUAD) समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। साथ ही, वह न्यूयॉर्क (New York) में आयोजित होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा  के ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। क्वाड एक रणनीतिक गठबंधन है जिसमें भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

 

यह समूह क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर समान विचारधारा वाले देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देता है, खासकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता को लेकर। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी यात्रा से पहले कहा, "क्वाड अब एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है, जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम कर रहा है। मैं शिखर सम्मेलन में अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बाइडन, प्रधानमंत्री अल्बानीज और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ बैठक को लेकर उत्साहित हूँ।"

 

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। यह बैठक दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ करने का अवसर होगी, जिसमें रक्षा, व्यापार, प्रौद्योगिकी और आपसी हितों के कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। क्वाड का वार्षिक शिखर सम्मेलन इस बार डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित हो रहा है, जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन कर रहे हैं। क्वाड के चौथे शिखर सम्मेलन में चारों देशों के नेता क्षेत्रीय सुरक्षा, आपूर्ति शृंखलाओं में लचीलापन, उभरती प्रौद्योगिकियों और जलवायु परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

 

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में वैश्विक भविष्य के मुद्दों, जैसे स्थिर विकास, नई प्रौद्योगिकियां, और संयुक्त राष्ट्र की भूमिका पर चर्चा की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी प्रौद्योगिकी क्षेत्र की शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ भी मुलाकात करेंगे, जिसमें भारत-अमेरिका के बीच डिजिटल सहयोग और नवाचार पर विशेष ध्यान रहेगा।प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के साथ-साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News