ट्रंप के खिलाफ अमरीका में बगावत!

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2017 - 02:01 PM (IST)

बोस्टन(अमरीका): पैरिस समझौते से अमरीका को बाहर करने के ट्रंप के फैसले का अमरीका में जमकर विरोध हो रहा है। ट्रंप ने भले ही इस संधि को 'अमरीका विरोधी' बताते हुए इससे पैर पीछे खींचने का ऐलान किया हो, लेकिन अमरीका में ज्यादातर लोग ट्रंप के इस विचार से सहमत नहीं  हैं। 


ट्रंप के खिलाफ अमरीकी नागरिक
अमरीका के कई राज्य, शहर, कॉर्पोरेशन्स और जानी-मानी हस्तियों ने ट्रंप के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। न्यू यॉर्क से लेकर कैलिफॉर्निया, फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियां, बुद्धिजीवियों से लेकर आम अमरीकी नागरिक सभी इस मुद्दे पर ट्रंप के विरोध में नजर आ रहे हैं। 


पेरिस समझौते के लक्ष्य को हासिल करने वाले गठबंधन में शामिल
अमरीका के चार राज्यों के गवर्नर पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध राज्यों के द्विदलीय गठबंधन में शामिल हो गए। चार में से दो राज्य रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिनिधित्व वाले हैं। रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते से अमरीका को अलग करने की घोषणा की थी जिसके एक दिन बाद यह कदम सामने आया है। करीब 200 राष्ट्रों की सहमति वाले इस समझौते का लक्ष्य धरती के तापमान को कम करना है।  मैसाच्युसेट्स रिपब्लिकन गवर्नर चार्ली बेकर ने कल कहा कि उन्होंने वरमॉन्ट रिपब्लिकन गवर्नर फिल स्कॉट और न्यूयॉर्क डैमोक्रेटिक गवर्नर एंड्रयू क्युमो से बात करने के बाद जलवायु परिवर्तन से लड़ने में अन्य देशों के साथ भागीदार बनने का निर्णय लिया।  


बेकर ने गत वर्ष के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप का समर्थन नहीं किया था और उनके लिए वोट भी नहीं दिया था। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि समझौते से अलग होने का ट्रंप का फैसला देश या दुनिया के लिए सही नहीं है। स्कॉट ने कल कहा था कि वरमॉन्ट भी पेरिस जलवायु समझौते का पालन करने के लिए अमरीकी जलवायु गठबंधन में शामिल हो रहे है जिसे कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क और वाशिंगटन के डैमोक्रेटिक गवर्नरों ने शुरू किया था। 


पैरिस समझौते के प्रति समर्थन जताते हुए न्यू यॉर्क के गर्वनर ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर सहित शहर की प्रमुख जगहों को हरे रंग की रोशनी से भरने का आदेश दिया। ऊधर कैलिफॉर्निया के गर्वनर जेरी ब्राऊन ने एक कदम आगे बढ़ते हुए कहा कि अगर अमरीका पैरिस समझौते से पीछे हटता है, तो कैलिफॉर्निया खुद चीन के साथ जलवायु परिवर्तन पर एक संधि करेगा। मालूम हो कि कैलिफॉर्निया को अमरीका का 'गोल्डन स्टेट' माना जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News