कोरोना से विश्व में 53,179 मौतेंः US में लाशें संभालना हुआ मुश्किल,UK में 13 साल का बच्चा पॉजीटिव

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 02:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  दुनिया के अधिकांश देशों में महामारी बन कर कहर बरपा रहे कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और इसके कारण विश्वभर में अब तक 53,179 लोगों की मौत हो चुकी है, तथा 10,17,693 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। दुनियाभर में अब तक इस महामारी से 20,12,072 लोग ठीक हुए हैं। ये आंकड़े अमेरिका के जॉन हॉपिंकस यूनिवर्सिटी के अनुसार हैं। भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में भी कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान इस घातक विषाणु ने देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में 232 लोगों को अपनी चपेट में लिया है और अब देश में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2639 हो गई है। इसके कारण देश भर में 73 लोगों की जान गई है। सकारात्मक बात यह है कि इससे 192 लोग ठीक भी हुए हैं। 

PunjabKesari

अमेरिका में 24 घंटे में 884 लोगों की मौत
अमेरिकी जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी कोरोनावायरस रिसोर्स केंद्र ने बताया है कि कोरोना वायरस की वजह से पिछले 24 घंटे में देश में 884 लोगों की मौत हो गई है। यह संख्या एक दिन में हुई मौतों में अब तक की सबसे अधिक संख्या है। इस बीच राष्ट्रपति ट्रंप ने हर अमेरिकी से कठिन दिनों के लिए तैयार रहने को कहते हुए चेताया कि आगामी दो सप्ताह बहुत दर्दनाक हो सकते हैं। जॉन हॉपकिंस केंद्र के मुताबिक कोविड-19 के कारण अमेरिका में करीब 1,90,000 लोग संक्रमित मिले हैं।

 

न्यूयॉर्क के हालात और भी खराब
पूरे देश में बढ़ती मृतक संख्या को देखते हुए शवों का अंतिम संस्कार मुश्किल हो चला है। न्यूयॉर्क के हालात और भी खराब हैं जहां पिछले 30 वर्षों से शवों को दफनाने के काम में जुटी इंटरनेशनल फ्यूनरल कंपनी के सीईओ मर्मो ने कहा कि लाशों को संभालने में मुश्किलें आ रही हैं। उन्होंने कहा, अस्पतालों के मुर्दाघर लगभग भर गए हैं, जबकि इन शवों को दफनाना भी खतरनाक होता जा रहा है। मैं नहीं जानता कि मैं कितनी लाशें ले सकता हूं। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में कोरोनावायरस संक्रमण से मरने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार शहर में 31 मार्च तक कोरोना वायरस के 41,771 मामले सामने आ चुके हैं और 1,096 लोगों की मौत हो चुकी है। कम से कम 8,400 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और उनमें से 1,888 लोग आईसीयू में हैं। राज्य के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने चेताया कि यह संकट खत्म होने से पहले हजारों की जान ले सकता है। मेयर बिल डी. ब्लासियो ने कहा, हम सबसे मुश्किल दौर पर में प्रवेश करने जा रहे हैं और हमारे शहर के सामने चुनौतियां बढ़ रही हैं।

PunjabKesari

ब्रिटेन में कोरोना की चपेट में 13 साल का बच्चा
ब्रिटेन में कोरोना वायरस महामारी के कारण मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी के बीच एक 13 साल का बच्चा भी इसकी चपेट में आ गया है। सबसे खास बात यह है कि ब्रिटेन के इस सबसे कम उम्र के मरीज का किसी भी तरह की बीमारी का कोई इतिहास नहीं है। इस्माइल मोहम्मद अब्दुलवहाब नाम के इस बच्चे को सोमवार को सांस लेने में तकलीफ होने पर किंग्स कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। इस बच्चे का इलाज कराने के लिए एक अरबी शिक्षण संस्थान ने एक ही दिन में ऑनलाइन फंडरेजिंग के जरिये 56 हजार पाउंड जुटाकर उसके परिवार की मदद की है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News