अमेरिकी रक्षा सचिव ऑस्टिन की चेतावनी- "ताइवान स्ट्रेट में संघर्ष होगा विनाशकारी "

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 06:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः सिंगापुर में शांगरी-ला सुरक्षा शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने चेतावनी दी कि ताइवान स्ट्रेट में संघर्ष एक विनाशकारी होगा। इस क्षेत्र में चीन के कार्यों की आलोचना की। हमारी नीति स्थिर और दृढ़ है। यह अमेरिकी प्रशासनों में सच साबित हुआ है। और हम दोनों तरफ से यथास्थिति में एकतरफा बदलाव का स्पष्ट रूप से विरोध करना जारी रखेंगे। मैं इस बात पर भी प्रकाश डालूंगा कि संघर्ष न तो आसन्न है और न ही अपरिहार्य है। प्रतिरोध आज मजबूत है-और इसे इसी तरह बनाए रखना हमारा काम है," ऑस्टिन ने शनिवार को सिंगापुर में शांगरी-ला सुरक्षा शिखर सम्मेलन में कहा।

 

उन्होंने सिंगापुर में अपनी टिप्पणी 'ए शेयर्ड विजन फॉर द इंडो-पैसिफिक' में कहा "आप जानते हैं, ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता बनाए रखने में पूरी दुनिया की हिस्सेदारी है - पूरी दुनिया। वाणिज्यिक शिपिंग लेन और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं की सुरक्षा इस पर निर्भर करती है। और इसी तरह दुनिया भर में नौवहन की स्वतंत्रता भी है। लेकिन कोई गलती न करें। ताइवान जलडमरूमध्य में संघर्ष विनाशकारी होगा।”ताइवान पर कभी शासन न करने के बावजूद, चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी इसे अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में दावा करती है, और द्वीप के पास और आसपास इसके लगातार बढ़ते सैन्य अभ्यासों ने इस बात को लेकर आशंका जताई है कि यह उस दावे को साकार करने के लिए कितनी दूर तक जा सकता है।

 

ऑस्टिन ने कहा, "अमेरिका लंबे समय से चली आ रही एक चीन नीति और ताइवान संबंध अधिनियम के तहत हमारे अच्छी तरह से स्थापित कर्तव्यों के अनुसार जलडमरूमध्य में यथास्थिति बनाए रखने के लिए ईमानदारी से प्रतिबद्ध है।" उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ताइवान स्ट्रेट के मुद्दे पर हमेशा स्पष्ट रहे हैं। उन्होंने कहा, “ अमेरिका एक नया शीत युद्ध नहीं चाहता है  और प्रतिस्पर्धा को संघर्ष में नहीं बदलना चाहिए। और इस क्षेत्र को कभी भी शत्रुतापूर्ण गुटों में विभाजित नहीं किया जाना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News