चिनफिंग ने की मांग, गंभीरता पूर्वक लागू हो ईरान परमाणु समझौता

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 10:12 AM (IST)

बीजिंगः चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ मुलाकात कर परमाणु समझौते को गंभीरतापूर्वक लागू करने की मांग की।  यह मुलाकात पिछले महीने अमेरिका के इस समझौते से खुद को अलग करने के ऐलान के बाद हुई है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि रूहानी के साथ बैठक में शी ने समझौते को बहुपक्षवाद का अहम नतीजा बताया।

शिन्हुआ के मुताबिक , चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि यह समझौता पश्चिम एशिया में शांति और स्थिरता की रक्षा के लिए सहायक तथा अंतरराष्ट्रीय परमाणु अप्रसार के अनुकूल है। इसे गंभीरतापूर्वक लागू किया जाना चाहिए।  रिपोर्ट के अनुसार रूहानी ने कहा कि ईरान उम्मीद करता है कि चीन समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय प्रासंगिक मुद्दे से उचित तरीके से निपटने में सकारात्मक भूमिका निभाए।

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में रविवार को रूस के राष्ट्रपति ब्लामिदिर पुतिन ने नेताओं से कहा कि समझौते से अमेरिका के अलग होने से हालात अस्थिर हो सकते हैं लेकिन रूस समझौते को बिना शर्त लागू करने का समर्थन करता है। क्रेमलिन के मुताबिक , रूहानी ने शनिवार को ङ्क्षचगदाओ में पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी और कहा था कि अमेरिका के अवैध रूप से खुद को अलग करने के बाद दोनों देशों के बीच और बातचीत की जरूरत है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News