चीनी नौसेना की परेड के दौरान पाकिस्तानी जहाजों की गैरमौजूदगी पर चीनी सेना की चुप्पी

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 09:30 PM (IST)

बीजिंग: चीनी सेना ने गुरुवार को कहा कि वह अपने भारतीय और पाकिस्तानी समकक्षों को हमेशा महत्व देती है और संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए और प्रयास करने के लिए तैयार है लेकिन चीनी नौसेना की 70वीं जयंती के मौके पर आयोजित परेड के दौरान पाकिस्तानी जहाजों की गैरमौजूदगी पर उसने कुछ नहीं कहा। दो भारतीय युद्धपोत- आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति ने क्विंगदाओ में 23 अप्रैल को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अध्यक्षता में हुई परेड में हिस्सा लिया था। आईएनएस कोलकाता देश में बना सबसे बड़ा विध्वंसक पोत है। 

PunjabKesariमहत्वपूर्ण बात यह कि जिस चीज ने सबसे ज्यादा ध्यान खींचा वह थी इस परेड में पाकिस्तानी नौसेना के जहाजों की गैरमौजूदगी। चीनी नौसेना के इस बेहद खास मौके पर पाकिस्तानी नौसेना हाल में पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत-पाक संबंधों में आए तनाव की वजह से अपने पोत नहीं भेज सकी। पाकिस्तानी नौसेना के प्रमुख एडमिरल जफर महमूद अब्बासी की अध्यक्षता में हालांकि एक प्रतिनिधिमंडल ने इस कार्यक्रम में शिरकत की। 

PunjabKesariचीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल रेन गोक्वियांग से जब पूछा गया कि वह भारतीय नौसेना के पोतों की सहभागिता को कैसे देखेते हैं तो उन्होंने मीडिया को बताया कि 60 से ज्यादा देशों ने अपने नौसैनिक प्रतिनिधिमंडल भेज और 13 देशों ने इस परेड में हिस्सा लेने के लिए अपने जहाज भेजे हैं। उन्होंने कहा,“चीन हमेशा ही चीन-भारत और चीन-पाकिस्तान के साथ सेना से सेना के संबंधों को महत्व देता है। हम दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों और विनिमयों को आगे ले जाने के लिए और प्रयास करने को तैयार हैं।” उन्होंने हालांकि पाकिस्तानी नौसेना के पोतों के परेड में शामिल न होने के जवाब पर कुछ नहीं कहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News