बढ़ते प्रदूषण पर चीन की बड़ी कार्रवाई, 553 मॉडल्स की कारों के उत्पादन पर रोक

punjabkesari.in Tuesday, Jan 02, 2018 - 10:54 AM (IST)

जालंधर: चीन की सरकार ने बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए 553 कार मॉडल्स के उत्पादन पर रोक लगा दी है। चीन की मीडिया एजैंसी शिनहुआ की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने ईंधन की खपत के मानकों पर सही न उतरने वाले कार मॉडल्स को 1 जनवरी से यानी साल के पहले ही दिन रोक दिया है।
PunjabKesari
इन कार कम्पनियों में घरेलू उत्पादकों के साथ विदेशी दिग्गज कम्पनियां जैसे बीजिंग बेन्ज ऑटोमोटिव, चैरी और स्न्रङ्ख-वोक्सवैगन आदि शामिल हैं। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि प्रदूषण के स्तर को लगातार बढ़ते देख चीनी सरकार अब इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। 

चीन में मिल रहा इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा
चीन में प्रदूषण का स्तर काफी बिगड़ गया है जिस पर नियंत्रण पाने के लिए चीनी सरकार ने पिछले हफ्ते इलैक्ट्रिक वाहनों को खरीदने पर टैक्स रिबेट का ऐलान किया था। ग्राहक वर्ष 2020 से पहले अगर इलैक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं तो उन्हें कम टैक्स चुकाना होगा यानी उन्हें इलैक्ट्रिक कार पहले से सस्ती पड़ेगी। 

चीनी सरकार ने दिसम्बर में दी थी चेतावनी 
सरकार ने दिसम्बर के महीने में चीन में पड़ रही समोग को देख चेतावनी देते हुए कहा था कि धीरे-धीरे नई कारों पर कठोर उत्सर्जन मानकों को लागू किया जाएगा। कार निर्माताओं को देश में कारों की बिक्री बढ़ाने के लिए हाइब्रिड व इलैक्ट्रिक कारें लानी होंगी। 

लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव
चीन का वर्तमान प्रशासन चाहता है कि किसी भी कीमत पर ईंधन से होने वाले प्रदूषण से देश को बचाया जाए इसीलिए अब चीन में इलैक्ट्रिक कारों की बिक्री को बढ़ावा मिल रहा है। वायु प्रदूषण चीन में एक गंभीर खतरा है। माना जा रहा है कि ईंधन के उपयोग को कम करने से देश के लोगों के स्वास्थ्य पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News