आतंकियों पर लगाम के लिए चीन बनाएगा दीवार

punjabkesari.in Thursday, Jan 25, 2018 - 11:25 AM (IST)

बीजिंगः चीन के हिंसा प्रभावित पश्चिमी प्रांत शिनजियांग में आतंकियों की घुसपैठ पर लगाम लगाने के लिए चीन एक दीवार बनाएगा। प्रांत के गवर्नर ने  कहा कि बाहरी आतंकियों को शिनजियांग में घुसने से रोकने के लिए सीमाओं पर दीवार खड़ी की जाएगी। ज्ञात हो कि पिछले कुछ साल से उइगर मुस्लिम बहुल शिनजियांग आतंकी हिसा की चपेट में है। तुर्की बोलने वाले उइगरों और हान समुदाय के लोगों के बीच हुई हिसा में सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। चीन इसके लिए इस्लामिक आतंकियों और अलगाववादियों को जिम्मेदार ठहराता है।

उसका कहना है कि इनमें से कई का देश के बाहर के आतंकी संगठनों से संबंध है। लेकिन मानवाधिकार समूह और निर्वासित उइगर इसे दमन की प्रतिक्रिया बताते हैं। उनके अनुसार, चीन उइगरों की संस्कृति और धर्म पर अंकुश लगा रहा है। चीन हालांकि इन आरोपों को खारिज करता रहता है। सरकारी अखबार चाइना डेली ने शिनजिंयाग के गवर्नर शोहरत जाकिर के हवाले से कहा है कि सीमा सुरक्षा के उपायों को मजबूत करने के लिए ग्रेट वॉल का निर्माण किया जाएगा। हम अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ कोशिश करेंगे कि कोई ऐसी जगह नहीं बचे जहां से घुसपैठ हो सके। 

इसके अलावा सीमाई सड़कों और दूसरे ढांचों को भी दुरुस्त किया जाएगा। उन्होंने कहा, "पिछले साल कुल मिलाकर स्थिति स्थिर रही और लोगों ने सुरक्षित महसूस किया। हम अलगाववाद को वापसी का मौका नहीं देंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि धार्मिक अतिवाद और आतंकी हमले दोबारा देखने को नहीं मिले।" चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पिछले साल संसद में दिए अपने सालाना संबोधन में "ग्रेट वॉल" का जिक्र किया था। उन्होंने शिनजियांग के सांसदों से कहा था कि स्थिरता के लिए "लोहे की दीवार" खड़ी करने की आवश्यकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News