हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, POK में सियाचिन के पास बना रहा सड़क; सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 06:35 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: चीन अपनी हरकतों से बिल्कुल भी बाज नहीं आ रहा है। अब ड्रैगन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के हिस्से में चीन एक सड़क निर्माण कर रहा है। सैटेलाइट की ताजा तस्वीरों से इस बात का खुलासा हुआ है। चीन की ओर से पीओके में बनाई जा रही इस सड़क पर अभी तक भारत का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। माना जा रहा है कि भारत चीन की इस हरकत का कड़ा विरोध करेगा। 

सैटेलाइट तस्वीरों में हुआ खुलासा 
बता दें कि, चीन की ओर से पीओके में किए गए जा रहे सड़क निर्माण का खुलासा उस समय हुआ जब यूरोपियन स्पेस एजेंसी की ओर से सैटेलाइट तस्वीरें जारी की गईं। तस्वीरों में साफ नजर आ रहा है कि चीन की ओर से आघिल पास के पास सड़क का निर्माण शुरू कर दिया गया है। चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से में एक कंक्रीट सड़क का निर्माण कर रहा है, जिसे दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र माना जाता है। इस निर्माण का उद्देश्य भारत की सुरक्षा के लिए चुनौती खड़ी करना हो सकता है।
PunjabKesari
POK का एक हिस्सा चीन के पास 
पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) का एक हिस्सा चीन के पास है, 1963 में यह चीन के पास चला गया था। वहां शक्सगम घाटी में चीन हाईवे जी-219 का विस्तार कर रहा है। मैप में यह नजर आ रहा है कि यह इलाका चीन के शिनजियांग से सटी हुई है। सियाचिन ग्लेशियर के इंदिरा कोल से 50 किलोमीटर दूर उत्तर दिशा की तरफ है।

अरुणाचल के 30 से ज्यादा जगहों के नाम बदले थे
इससे पहले चीन ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के 30 से ज्यादा जगहों के नाम बदले थे।भारत ने इसका कड़ा विरोध किया था। अरुणाचल प्रदेश को चीन दक्षिण तिब्बत के हिस्से के तौर पर मानता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News