चीन का नया कारनामा, बनाया स्टेनलेस स्टील से निर्मित हवाई अड्डा

punjabkesari.in Thursday, Jun 28, 2018 - 02:39 PM (IST)

किंगदाओः चीन हमेशा अपने अनोखे निर्माण कार्यों के लिए जाना जाता है। गगनचुंबी इमारत, पहाड़ों के बीच हवा में लटक रहे शीशे के पुल इसके कुछ नमूने हैं। अब चीन ने अपनी धरती पर एक ऐसे एयरपोर्ट का निर्माण किया है जो चाहे कितनी भी बड़ी प्राकृतिक आपदा आ जाए वह उसे नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। पूर्वी चीन के शैनदोंग प्रांत के किंगदाओ में एक नया हवाई अड्डा बनाया गया है जो कई मायनों में खास है।
PunjabKesari
इस एयरपोर्ट की खासियत ये है कि यह देश का पहला ऐसा हवाई अड्डा होगा, जिसकी छत पूरी तरह से स्टेनलेस स्टील से बनाई गई है। इसके निर्माण में आई कुल लागत 41 हजार करोड़ रुपये बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, हवाई अड्डे का संचालन 2019 से कर दिया जाएगा। साथ ही कहा जा रहा है कि 2015 से यह एयरपोर्ट 5 लाख टन के कार्गो विमान और 3 करोड़ 50 लाख यात्रियों की क्षमता को वहन करने में सक्षम हो जाएगा।

तेज बारिश को रोकने में होगा मददगा
0.5 मिमी की मोटाई वाली खास स्टेनलेस स्टील से विशेष तौर पर इसकी छत डिजाइन की गई है। यह प्राकृतिक आपदा जैसे मजबूत हवाओं और तेज बारिश को रोकने के लिए मददगार होगा। किंगदाओ समुद्री तट पर बसा शहर है जिसके कारण यहां समुद्री लहरों का भी खतरा बना रहता है, जिसको ध्यान में रखकर भी इस हवाई अड्डे का निर्माण किया गया है। आकार की बात की जाए तो 220,000 वर्गमीटर के क्षेत्रफल में बनी छत 31 बड़े आकार के फुटबॉल मैच ग्राउंड के आकार के बराबर है।
PunjabKesari
इसको बनाने वाले प्रोजेक्ट मैनेजर साई वांगवांग ने बताया कि इसकी छत के निर्माण के लिए 16,368 स्टेनलेस स्टील के पैनल्स को एक साथ जोड़ा गया है। इन पैनल्स को आपस में जोड़ने के लिए 40 लाख से ज्यादा स्क्रू का इस्तेमाल किया गया है, जबकि 500,000 के करीब वेल्डिंग लाइन्स का इस्तेमाल हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News