चीन की  मैन्युफैक्चरिंग लगातार पांचवें महीने घटी, अधिकारियों पर  बढ़ा दबाव

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 06:13 PM (IST)

बीजिंगः एक आधिकारिक सर्वेक्षण से पता चला कि अगस्त में चीन की विनिर्माण गतिविधि में लगातार पांचवें महीने गिरावट आई है, जिससे घरेलू और विदेशी दोनों स्तरों पर नरम मांग के बीच आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए अधिकारियों पर दबाव बना हुआ है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार आधिकारिक क्रय प्रबंधक सूचकांक (PMI) जुलाई में 49.3 से बढ़कर 49.7 हो गया, जो विस्तार से संकुचन के 50-बिंदु स्तर से नीचे रहा। रीडिंग 49.4 के पूर्वानुमान से ऊपर थी।दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बीजिंग के वार्षिक विकास लक्ष्य लगभग 5% से चूकने का जोखिम उठा रही है क्योंकि अधिकारी संपत्ति में गिरावट, कमजोर उपभोक्ता खर्च और गिरती ऋण वृद्धि से जूझ रहे हैं, जिससे प्रमुख बैंकों को वर्ष के लिए अपने विकास पूर्वानुमानों को कम करना पड़ रहा है।  

 


ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स के वरिष्ठ अर्थशास्त्री लुईस लू ने कहा, "यह बताना जल्दबाजी होगी, लेकिन आज के  रिपोर्ट से पता चलता है कि तीसरी तिमाही में विकास गतिविधियों में क्रमिक वृद्धि अभी भी संभव हो सकती है।"  "खासकर अगर आने वाली प्रोत्साहन राशि अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने लगे।"  निवेशकों की धारणा को बढ़ावा देने के लिए बीजिंग ने रविवार को स्टॉक ट्रेडों पर स्टांप शुल्क को आधा करने की घोषणा की, जो 2008 के बाद कर में पहली कटौती है। प्रथम-गृह बंधक को आसान बनाने के लिए शुक्रवार को विस्तृत नियमों का भी अनावरण किया गया। और कुछ चीनी सरकारी स्वामित्व वाले बैंक जल्द ही मौजूदा बंधक पर ब्याज दरें कम करेंगे। फिर भी, कई विश्लेषक बढ़ते ऋण जोखिमों पर चिंताओं के बीच किसी कठोर प्रोत्साहन की बहुत कम संभावना देखते हैं।

 

 गैर-विनिर्माण पीएमआई, जिसमें सेवा क्षेत्र की गतिविधि और निर्माण के लिए उप-सूचकांक शामिल हैं, सेवा गतिविधि में लगातार गिरावट के कारण जुलाई के 51.5 से गिरकर 51.0 पर आ गया।   एचएसबीसी में मुख्य एशिया अर्थशास्त्री और ग्लोबल रिसर्च एशिया के सह-प्रमुख फ्रेडरिक न्यूमैन ने कहा, "बढ़ते सबूतों के साथ कि गैर-विनिर्माण गतिविधि धीमी हो रही है, समग्र विकास को धीमा रखने के लिए विनिर्माण क्षेत्र में अधिक निर्णायक उछाल की आवश्यकता होगी।" बता दें कि विनिर्माण और गैर-विनिर्माण गतिविधि दोनों सहित समग्र पीएमआई 51.1 से बढ़कर 51.3 हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News