चीन में पिछले साल एक लाख से अधिक भ्रष्ट CPC अधिकारियों के खिलाफ हुई अनुशासनात्मक कार्रवाई

punjabkesari.in Wednesday, Jan 31, 2024 - 05:27 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन की शीर्ष भ्रष्टाचार विरोधी संस्था के अनुसार पार्टी  से भ्रष्टचार को समाप्त करने  के लिए चल रहे अभियान के तहत पिछले साल लगभग 110,000 चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों को अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ा। केंद्रीय अनुशासन निरीक्षण आयोग (सीसीडीआई) द्वारा रविवार को प्रकाशित आंकड़े पिछले वर्ष की तुलना में मामलों की संख्या में 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाते हैं।

 

अक्टूबर 2022 में पार्टी की राष्ट्रीय कांग्रेस के एक साल से अधिक समय बाद बीजिंग द्वारा अपनी नवीनतम कार्रवाई में ढील देने के बहुत कम संकेत हैं, जब राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन के सर्वोपरि नेता के रूप में एक अभूतपूर्व तीसरा कार्यकाल शुरू किया और अधिकांश प्रमुख पदों को अपने वफादारों से भर दिया। पोस्ट के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल आयोग ने 45 वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच शुरू की थी, जो एक रिकॉर्ड संख्या है। अन्य संकेत बताते हैं कि अधिक वरिष्ठ व्यक्ति भी जांच के दायरे में हैं।

 

पिछले साल किन गैंग को विदेश मंत्री के पद से और ली शांगफू को रक्षा मंत्री के पद से कुछ ही महीनों के कार्यकाल के बाद अचानक हटाने के अलावा, नौ वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को चीन की राष्ट्रीय विधायी संस्था, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस द्वारा अचानक बर्खास्त कर दिया गया था। पहले भ्रष्टाचार के खिलाफ "जबरदस्त जीत" की सराहना करने के बावजूद, शी ने इस महीने की शुरुआत में सीसीडीआई के वार्षिक योजना कार्यक्रम में कहा था कि पार्टी को "उत्थान और पतन के ऐतिहासिक चक्र" को पार करने के लिए "दृढ़ता और सटीकता" के साथ भ्रष्टाचार और अन्य समस्याओं से लड़ना जारी रखना चाहिए। ”।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News