चीन में कोविड पर रिपोर्टिंग के लिए जेल में बंद महिला जर्नलिस्ट 4 साल बाद होगी रिहा

punjabkesari.in Monday, May 13, 2024 - 06:26 PM (IST)

बीजिंगः एक चीनी नागरिक महिला पत्रकार जो वुहान में कोविड-19 महामारी के शुरुआती दिनों की रिपोर्टिंग के बाद चार साल से जेल में है, सोमवार को रिहा हो जाएगी। एक पूर्व वकील झांग झान ने वैश्विक महामारी की शुरुआत पर चीनी सरकार की प्रतिक्रिया का दस्तावेजीकरण करने के लिए फरवरी 2020 में वुहान की यात्रा की थी। उसने अपनी रिपोर्ट एक्स (तब ट्विटर के नाम से जाना जाता था), यूट्यूब और वीचैट पर साझा की। वह उन कुछ स्वतंत्र चीनी पत्रकारों में से एक थीं जो उस समय ज़मीन पर मौजूद थे जब वुहान और शेष चीन में लॉकडाउन लागू हो गया था।

 

फरवरी 2020 में रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो में, झांग ने कहा: “मेरेपास कहने के लिए कुछ भी नहीं  है सिवाय इसके कि शहर पंगु हो गया है क्योंकि सब कुछ ढका हुआ है। यह देश अब इसी का सामना कर रहा है...वे महामारी की रोकथाम के नाम पर हमें कैद करते हैं और हमारी स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करते हैं। हमें अजनबियों से बात नहीं करनी चाहिए, यह खतरनाक है। अतः सत्य के बिना सब कुछ निरर्थक है। यदि हम सत्य तक नहीं पहुंच सकते, यदि हम सत्य के एकाधिकार को नहीं तोड़ सकते, तो हमारे लिए दुनिया का कोई मतलब नहीं है।

 

एक अन्य वीडियो में, उसने एक अस्पताल दिखाया जो हॉलवे में ट्रॉलियों पर मरीजों से भरा हुआ था। झांग को मई 2020 में गिरफ्तार किया गया था और बाद में "झगड़े करने और परेशानी भड़काने" के लिए चार साल जेल की सजा सुनाई गई थी, यह आरोप अक्सर कार्यकर्ताओं के खिलाफ लगाया जाता था। वह तब से शंघाई महिला जेल में बंद है। जेल में अपने समय के दौरान, झांग, जो सितंबर में 40 वर्ष की हो गई, अपनी दोषसिद्धि और उपचार के विरोध में समय-समय पर भूख हड़ताल करती रही है। उसके पूर्व वकीलों में से एक, जिसे तब से हटा दिया गया है, ने कहा कि जब उसने उसे 2020 की सर्दियों में देखा तो वह बहुत पतली थी, जबरदस्ती दूध पिलाने के लिए उसकी नाक में एक ट्यूब लगी हुई थी, और उसके हाथ बंधे हुए थे।"

 

कथित तौर पर एक समय उसका वजन 11वें 8 पाउंड (74.8 किलोग्राम) से गिरकर 6वें 4 पाउंड (40.8 किलोग्राम) से भी कम हो गया था, हालांकि माना जाता है कि हाल के महीनों में उसका स्वास्थ्य बेहतर रहा है।झांग के पूर्व वकील ने कहा कि उनके मामले के साथ "विशेष रूप से कठोर" व्यवहार किया गया। “न्यायाधीश ने कहा कि उसका अपराध साक्षात्कार और जांच करने के लिए वुहान जाना था। लेकिन वास्तव में, न्यायाधीश को जो पसंद नहीं आया वह यह था कि उसने उन सामग्रियों को एकत्र किया और उन्हें ट्विटर पर डाल दिया... और तथाकथित दुश्मन मीडिया से साक्षात्कार प्राप्त किया।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News