कोरोना वायरस को लेकर चीन में राहतः पहली बार नहीं हुई संक्रमण से कोई मौत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 09:23 AM (IST)

बीजिंगः विश्व के कई देशों में किलर कोरोना वायरस की महामारी फैलाने वाला चीन अब खुद इस संकट से उभरता नजर आ रहा है। पिछले साल दिसंबर 2019 के अंत में चीन के वुहान से कोरोना के मामलों की शुरुआत हुई जिससे यहां धड़ाधड़ हुई 3300 से अधिक मौतों व 80 हजार से अधिक संक्रमितों की संख्या ने दुनिया को हिला कर रख दिया। न्यूज एजेंसी एएफपी  के मुताबिक अब चीन से एक अच्छी खबर आई है। चीन में मंगलवार पहला ऐसा दिन रहा जब कोरोना से कोई मौत नहीं हुई।

 

इससे पहले चीन ने विदेशों से कोरोना वायरस से संक्रमित होकर आए लोगों की संख्या 951 तक पहुंच जाने और लक्षण नहीं नजर आने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ जाने के बाद सोमवार को सीमा नियंत्रण उपाय तेज कर दिए थे। ऐसे में, नियंत्रण के पुरजोर प्रयासों के बाद भी खासकर विदेशों से चीनियों के लौटने से कोविड-19 संक्रमण के एक और दौर की आशंका प्रकट की जा रही है। बीजिंग के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने आगाह किया है कि चीन की राजधानी बीजिंग में बचाव एवं नियंत्रण कार्य को जल्द रोकने की कोई संभावना नहीं है।

 

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के प्रवक्ता मी फेंग ने सोमवार को मीडिया से कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित होकर आए लोगों की संख्या 951 तक पहुंच गई क्योंकि चीन कोविड-19 से जूझ रहे विभिन्न देशों से अपने अधिक नागरिकों को वापस लाया है। मी ने कहा कि चीन पर खासकर पड़ोसी देशों से आयातित मामलों से दबाव लगातार बढ़ रहा है। चीन में अब तक 81 हजार से भी ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से 1299 का अब भी इलाज चल रहा है जबकि अस्पताल से छुट्टी पाने वाले 77,078 मरीज और बीमारी से मरने वाले 3,331 लोग शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News