चीन की हिरासत में रहे ब्रिटिश महावाणिज्य दूतावास कर्मी हांगकांग लौटे

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2019 - 11:02 AM (IST)

हांगकांगः चीन में हिरासत में लिया गया ब्रिटिश महावाणिज्य दूतावास कर्मी हांगकांग लौट आया है। उसके परिवार ने शनिवार को यह जानकारी दी। सिमोन चेंग आठ अगस्त को शेनझेन गए थे जहां उन्हें पुलिस ने प्रशासनिक हिरासत में ले लिया था। उनके परिवार ने ‘फेसबुक' पोस्ट में कहा, ‘‘ सिमोन हांगकांग लौट आए हैं। वह आराम कर रहे हैं और उन्हें इससे उबरने में थोड़ा समय लगेगा।''

 

चीन ने  हांगकांग में ब्रिटेन के महावाणिज्य दूतावास के लापता कर्मचारी को चीन के अधिकारियों ने गिरफ्तार कर 15 दिन के लिए प्रशासनिक हिरासत में रखा था। बता दें कि बीते कई दिनों से हांगकोंग अस्थिर है। यहां लोकतंत्र के समर्थक में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि, चीन ने इन विरोध प्रदर्शनों को आतंकी गतिविधि करार दिया है। उसने शेनझेन के पास सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ा दी है।

 

कुछ दिनों पहले प्रदर्शनकारियों ने हवाईअड्डे पर कब्जा कर लिया था, जिसके कारण सैकड़ों उड़ानें रद्द करनी पड़ी थीं। इस घटनाक्रम ने एशिया के एक प्रमुख वित्तीय केंद्र को संकट में डाल दिया है।  साउथ चाइना मार्निग पोस्ट के अनुसार, हांगकांग सरकार के प्रत्यर्पण विधेयक को लेकर जून में विरोध प्रदर्शन भड़क उठा था। प्रशासन ने मसौदा विधेयक को 15 जून को वापस ले लिया और शहर के नेता कैरी लैम ने बाद में इसे रद्द घोषित कर दिया, तभी से प्रदर्शनकारी इस मुद्दे को लेकर सड़क पर उतर आए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News