चांद पर मानव मिशन भेजने की तैयारी में चीन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2017 - 03:40 PM (IST)

बीजिंग: चीन, चांद पर मानव मिशन भेजने की तैयारी कर रहा है। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने अंतरिक्ष कार्यक्रम से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी है। चीन ने वर्ष 2003 में अंतरिक्ष में अपना यात्री भेजकर विश्व में तीसरा ऐसा देश होने का गौरव हासिल किया था। इससे पहले पूर्व सोवियत संघ और अमरीका अंतरिक्ष में अपने यात्रियों को भेज चुके हैं।  


शिन्हुआ ने चीन मानव मिशन अंतरिक्ष एजेंसी के उप निदेशक और अंतरिक्ष में जाने का गौरव हासिल करने वाले पहले चीनी व्यक्ति यांग लिवेई के हवाले से बताया कि इस मानव मिशन को मंजूरी मिलने और इसके लिए धनराशि की व्यवस्था होने में अब ज्यादा समय नहीं लगेगा। गौरतलब है कि पिछले वर्ष एक सरकारी अधिकारी ने कहा था कि चांद पर वर्ष 2036 तक चीन अपना अंतरिक्ष यात्री भेजना चाहता है। इस समय अंतरिक्ष कार्यक्रम को उन्नत बनाना चीन की पहली प्राथमिकता है और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश को अंतरिक्ष क्षेत्र में महाशक्ति बनाने का आह्वान किया है। 


चीन का कहना है कि उसका अंतरिक्ष कार्यक्रम शांतिपूर्ण कार्याें के लिए है लेकिन अमरीका का मानना है कि चीन इसकी आड़ में अंतरिक्ष क्षेत्र में अपनी शक्ति बढ़ाना चाहता है ताकि संकट के समय वह अपने दुश्मनों को अंतरिक्ष में तैनात उनके उपग्रह से किसी भी तरह की मदद लेने से रोक सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News