माऊंट एवरेस्ट से गंदगी हटाएगा चीन

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2017 - 05:45 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने पहली बार शिविरों में पर्वतारोहियों द्वारा छोड़े गए कचरे और मलबे को हटाने के लिए माऊंट एवरेस्ट के ऊंचे क्षेत्र में एक बड़ा सफाई अभियान चलाया है। तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र ने दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत पर 9 दिवसीय सफाई अभियान चलाया है जो 6 मई से शुरू हो गया है। ये शिविर 8,848 मीटर ऊंचे माऊंट एवरेस्ट के उत्तर की आेर 5,200 मीटर और 6,500 मीटर के बीच हैं। 


तिब्बत खेल प्रशासन की उप निदेशक निइमा सेरिंग ने कहा कि ऊंचे पर्वतों पर मानवीय गतिविधियों ने ‘‘संसार की छत’’ पर अस्वीकार्य स्तर तक कचरा छोड़ दिया है। ‘‘संसार की छत’’ एशिया क्षेत्र के पर्वतीय इलाके को कहते है जैसे कि पामीर पर्वतमाला, हिमालय,तिब्बत और माऊंट एवरेस्ट।  


चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने आज कहा कि चीन और विदेशी स्वयंसेवकों वाले आधिकारिक दल ने पहले 5 दिनों में चार टन कचरा एकत्रित किया।उन्होंने कहा कि तिब्बत सरकार ने शिविर वाले इलाकों में छंटाई, पुनर्चक्रण और अपघटन स्टेशन लगाने की योजना बनाई है। हर साल करीब 60,000 लोग माऊंट एवरेस्ट के उत्तरी भाग की यात्रा करते हैं। वे वहां पर कैन, प्लास्टिक बैग, स्टोव उपकरण, बेकार टेंट, ऑक्सीजन टैंक और पर्वतारोहण सामान छोड़ जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News