झिंजियांग की वकील का आरोप- चीन में उईगर महिलाओं के साथ हो रहा है रेप, जबरन करवाए जा रहे अबॉर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 12, 2020 - 02:36 PM (IST)

बीजिंगः चीन के झिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र की एक प्रसिद्ध उइगर अमेरिका कार्यकर्ता और वकील ने चीन में उईगर महिलाओं पर अत्याचारों की फिर पोल खोली है। कैंपेन ऑफ उइगर के संस्थापक और कार्यकारी निदेशक रौशन अब्बास ने बताया कि चीन में उइगल महिलाओं के साथ बर्बरतापूर्ण सलूक किया जाता है । उन्होंने कहा कि उइगर महिलाएं चीन में नरसंहार का सामना कर रही हैं क्योंकि उनके साथ बलात्कार, अत्याचार और ब्रेनवॉश किया जा रहा है। रौशन अब्बास ने कहा, "आधुनिक युग में, पूर्वी तुर्किस्तान (झिंजियांग) में उइगर महिलाओं को उनके धर्म और जातीयता के चलते अपराधी की तरह सलूक किया जाता है। उन्हें अपनी प्रजनन क्षमताओं के चलते चीन अपने लिए खतरा मान रहा है।"

 

उन्होंने आरोप लगाया, "वे बलात्कार,ब्रेन वॉश, जबरन नसबंदी और जबरन गर्भपात और अन्य प्रकार के प्रतीत होने वाले दुर्व्यवहार का सामना कर रहे हैं। क्योंकि, इन अपराधों का अपराधी चीन की सरकार ह और दुनिया चुप है? चीन नरसंहार कर रहा है और सेलिब्रिटिज और मुखर नारीवादी कहां हैं?" उइगर लोगों के लिए मानव अधिकार प्रचारक रही और यूएस कांग्रेस कर चुकी अब्बास ने आगे कहा कि चीन की सरकार की तरफ से यह लगातार प्रयास किया जा रहा है कि उइगर मुसलमानों को खत्म किया जाए।

 

उन्होंने आगे कहा, “जैसा कि उइगर महिलाओं को जन्म देने से मना किया जाता है, लाखों उइगर सघनता के शिविरों में सड़ रहे हैं। लाखों लोगों को कारखाने की नौकरियों के लिए भेजा जाता है, जहां वे शाब्दिक दास के रूप में काम कर रहे हैं। माताओं को जबरन उनके बच्चों से अलग कर दिया जाता है जिन्हें अक्सर सरकार द्वारा संचालित अनाथालयों में रखा जाता है जबकि उनके माता-पिता अलग शिविरों में होते हैं।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News