एक्सपर्ट की चेतावनीः चीन में नई लहर दुनिया की कोरोना विरोधी मेहनत कर देगी बेकार !  फिर जीरो से करनी पड़ेगी शुरुआत?

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 11:41 AM (IST)

बीजिंगः चीन में शुरू कोरोना के कहर ने एक बार फिर  दुनिया की टेंशन बढ़ा दी है। 2019 की तरह इस बार भी इसकी शुरुआत चीन से हुई है।  बेशक अब लोगों को वैक्सीन की सुरक्षा है लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि  चीन का मौजूदा कोविड प्रकोप पूरी दुनिया को फिर उसी जगह पर लाकर खड़ा कर देगा जहां से इस महामारी के खिलाफ लड़ाई की शुरुआत हुई थी। वह डराने वाला है। जीरो कोविड पॉलिसी में ढील देने के बाद से चीन के अस्पताल और मुर्दाघर मरीजों और लाशों से भरते जा रहे हैं।

 

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि  आने वाले महीनों में वायरस से 10 लाख से अधिक लोगों की मौत हो सकती है। एक तरफ कमजोर इम्युनिटी और उस पर खराब टीकाकरण दर मौजूदा प्रकोप को चीन की सबसे खतरनाक लहर बनाता जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने दावा किया है कि चीन के हालात देखकर पता चलता है कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। अब विशेषज्ञ एक नई लहर की चेतावनी दे रहे हैं जो संभावित रूप से अमेरिका, ब्रिटेन समेत पूरी दुनिया को प्रभावित कर सकती है।लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन में पब्लिक हेल्थ के एक्सपर्ट प्रोफेसर मार्टिन मैककी ने ब्रिटिश अखबार डेलीमेल से बात करते हुए कहा, 'महामारी अभी खत्म नहीं हुई है।'

 

उन्होंने कहा कि अभी भी ब्रिटेन के अस्पताल में लगभग रोज 1300 संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। अब तक चीन में मौतों की संख्या काफी कम रही है लेकिन उसने समय का इस्तेमाल टीकाकरण को बढ़ाने में नहीं किया। बड़ी संख्या में मौतें और संभावित राजनीतिक अस्थिरता के रूप में चीन को इसके दुष्परिणाम भुगतने होंगे। मैककी ने चेतावनी दी कि इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा और नए वेरिएंट सामने आ सकते हैं जिनसे सप्लाई चेन बाधित हो सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ साइमन क्लार्क ने कहा, 'यह सही बात है कि महामारी खत्म नहीं हुई है, बस विकसित दुनिया आगे बढ़ गई है। नए वेरिएंट का खतरा हमेशा हमारे बीच है और दुनिया के कुछ हिस्सों में टीकाकरण की खराब दर इसकी संभावना को और बढ़ाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News