चीन ने ताइवान में भेजा विमान वाहक युद्धपोत

punjabkesari.in Wednesday, Mar 21, 2018 - 09:52 AM (IST)

ताइपे : चीन ने अपने विमान वाहक युद्धपोत 'लियोनिंग' को संकरी ताइवान स्ट्रेट के माध्यम से ताइवान भेजा है। स्थानीय मीडिया ने ताइवान के रक्षा मंत्री के हवाले से इस बात की जानकारी दी। ताइवान की केन्द्रीय समाचार एजेंसी के मुताबिक रक्षा मंत्री येन तेह-फा ने ताइवान की संसद में जारी अपने एक बयान में विमान वाहक युद्धपोत लियोनिंग के ताइवान स्ट्रेट में दाखिल होने की पुष्टि की है। 

रक्षा मंत्रालय इस घटनाक्रम पर पूरी तरह नजर बनाये हुये है। इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ताइवान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर अलगाववादी गतिविधियों को बढ़ावा दिया गया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि चीन ताइवान पर अपने ही एक प्रांत के रूप में दावा करता है। श्री जिनपिंग ने कहा कि चीन ताइवान में शांतिपूर्ण संबंध और चीन के शांतिपूर्ण पुनर्एकीकरण को आगे बढ़ाना चाहता है। हम चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए दृढ़ हैं और ताइवान की आजादी के लिए अलगाववादी गतिविधियों को सहन नहीं करेंगे। 

गौरतलब है कि ताइवान के प्रति चीन की शत्रुता 2016 में साई इंग-वेन के ताइवान की राष्ट्रपति बनने के बाद बढ़ी है। साई आजादी समर्थक डेमाक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी की नेता हैं। राष्ट्रपति का मानना है कि ताइवान में शांति और स्थिरता की रक्षा दोनों तरफ की संयुक्त जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को लेकर हमारी प्रतिबद्धता स्पष्ट और तर्कसंगत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News