ऑस्ट्रेलिया में नई US राजदूत का सुझाव-अमेरिका को प्रशांत क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाने की आवश्यकता

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 11:25 AM (IST)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया में अमेरिका की नयी राजदूत कैरोलिन केनेडी ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका को ऐसे समय में प्रशांत क्षेत्र में अपनी भागीदारी बढ़ाने की आवश्यकता है, जब चीन वहां अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है। केनेडी ने राजदूत का प्रभार संभालने के लिए सिडनी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद पत्रकारों से बातचीत में यह टिप्पणी की। वह सोमवार को औपचारिक रूप से अपना परिचय पत्र देंगी। यह पद 18 महीनों से रिक्त था। यह पूछने पर कि क्या अमेरिका हाल के दशकों में प्रशांत क्षेत्र से दूर हो गया है, इस पर केनेडी ने कहा कि वह भविष्य पर ध्यान लगा रही हैं।

 

उन्होंने कहा, ‘‘यह क्षेत्र में महत्वपूर्ण इलाका है और मुझे लगता है कि अमेरिका को और कदम उठाने की आवश्यकता है। हम अपने दूतावासों को वापस ला रहे हैं और पीस कोर आ रही हैं। अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी (यूएसएआईडी) वापस आ रही है और हम वापस आ रहे हैं।'' अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी की बेटी केनेडी ओबामा प्रशासन के दौरान जापान की राजदूत थीं। प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता के बारे में पूछे जाने पर केनेडी ने कहा कि उनका ध्यान सुरक्षा, आर्थिक भागीदारी, जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर ऑस्ट्रेलिया के साथ अमेरिकी भागीदारी पर केंद्रित है।

 

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि चीन की निश्चित तौर पर इस क्षेत्र में बड़ी मौजूदगी है लेकिन मुझे लगता है कि हमारी भागीदारी भी इतनी ही बढ़ी है।'' केनेडी ने कहा कि वह सबसे पहले 36 साल पहले अपने हनीमून पर ऑस्ट्रेलिया आयी थीं। उन्होंने कहा कि उन्हें मालूम चला है कि राष्ट्रपति जो बाइडन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं लेकिन मैंने अभी तक इसके बारे में उनसे बात नहीं की है। अमेरिकी राजदूत ने कहा, ‘‘मैं उन्हें शुभकामनाएं देती हूं। वह मजबूत और स्वस्थ हैं और मैंने सुना है कि उन्हें बहुत हल्के लक्षण हैं, इसलिए उम्मीद करती हूं कि वह जल्द ही बेहतर महसूस करेंगे।''

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News