बफेट की बर्कशायर हैथवे का बाजार मूल्य 1 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंचा, ऐसा करने वाली टेक के बाहर की पहली अमेरिकी कंपनी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 09:01 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : वॉरेन बफेट की बर्कशायर हैथवे बुधवार को 1 ट्रिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण तक पहुँच गई, और इस प्रकार अमेरिका में यह प्रतिष्ठित उपलब्धि हासिल करने वाली पहली गैर-प्रौद्योगिकी कंपनी बन गई। ओमाहा, नेब्रास्का स्थित इस समूह के शेयरों में 2024 में 28% से अधिक की वृद्धि हुई है, जो S&P 500 के 18% लाभ से काफी अधिक है। "ओरेकल ऑफ ओमाहा" के 94वें जन्मदिन के ठीक दो दिन पहले कंपनी ने 1 ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन की सीमा पार की। फैक्टसेट के अनुसार, बुधवार को शेयरों में 1.2% की वृद्धि हुई और यह 699,440.93 डॉलर के उच्च स्तर पर पहुँच गया, जिससे बाजार पूंजीकरण 1 ट्रिलियन डॉलर के निशान को पार कर गया।

ट्रिलियन डॉलर क्लब की अन्य कंपनियों (जैसे एप्पल, एनवीडिया, माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट, अमेज़ॅन, मेटा) के विपरीत, बर्कशायर का ध्यान बीएनएसएफ रेलवे, गीको इंश्योरेंस और डेयरी क्वीन जैसे पारंपरिक व्यवसायों पर है। हालांकि, इसकी बड़ी एप्पल स्थिति ने हाल ही में लाभ में योगदान दिया है। सीएफआरए रिसर्च की बर्कशायर विश्लेषक कैथी सीफर्ट ने कहा कि $1 ट्रिलियन का यह मील का पत्थर "कंपनी की वित्तीय ताकत और इसके फ्रैंचाइज़ी मूल्य का प्रमाण है।" उन्होंने यह भी कहा कि यह उपलब्धि महत्वपूर्ण है, खासकर जब बर्कशायर आज के समय में जीवित बचे हुए कुछ समूहों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।

वॉरेन बफेट ने 1960 के दशक में संघर्षरत कपड़ा व्यवसाय बर्कशायर का नियंत्रण अपने हाथ में लिया और उसे एक विशाल साम्राज्य में बदल दिया, जिसमें बीमा, रेलमार्ग, खुदरा और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में एक बेजोड़ बैलेंस शीट और नकदी किला शामिल है। हाल ही में बफेट ने रक्षात्मक मोड में रहते हुए, अपने एप्पल स्टॉक्स के आधे हिस्से को बेच दिया और जून के अंत तक बर्कशायर के नकद भंडार को रिकॉर्ड 277 बिलियन डॉलर तक बढ़ा दिया।

 

हालांकि वॉरेन बफेट के बारे में जाना जाता है कि वे कभी भी बाजार का समय बताने की कोशिश नहीं करते और दूसरों को भी ऐसा करने की सलाह नहीं देते, हाल ही में उठाए गए कदमों ने वॉल स्ट्रीट पर उनके कुछ अनुयायियों को चिंतित कर दिया है। ये निवेशक मानते हैं कि बफेट ने अर्थव्यवस्था और बाजार मूल्यांकन के बारे में कुछ ऐसी चीजें देखी हैं जो उन्हें पसंद नहीं आईं। बर्कशायर हैथवे अपनी अधिकांश नकदी को अल्पकालिक ट्रेजरी बिलों में निवेश करता है, और इन प्रतिभूतियों में इसकी हिस्सेदारी – जिसकी कीमत दूसरी तिमाही के अंत में 234.6 बिलियन डॉलर थी – अमेरिकी फेडरल रिजर्व के स्वामित्व वाली राशि से अधिक हो गई है।

इसलिए यह समझना मुश्किल हो सकता है कि निवेशक बर्कशायर को 1 ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन से क्यों पुरस्कृत कर रहे हैं। क्या वे अमेरिकी अर्थव्यवस्था और बफेट के विशाल व्यापारिक साम्राज्य पर दांव लगा रहे हैं, और अगर यह आगे बढ़ता रहा तो इससे लाभ होगा? या फिर वे बर्कशायर को एक नकदी किले के रूप में देख रहे हैं, जो अनिश्चित मैक्रो आर्थिक वातावरण में स्थिर आय उत्पन्न करेगा? जुलाई के मध्य में बर्कशायर ने बैंक ऑफ अमेरिका के शेयरों की बिक्री भी शुरू की, जिसमें बैंक के 5 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के शेयर बेचे गए। बफेट ने 2011 में वित्तीय संकट के बाद BofA के पसंदीदा स्टॉक्स और वारंट खरीदे थे, जिससे संकटग्रस्त ऋणदाता में विश्वास बढ़ा था, जो सबप्राइम बंधक संकट से जूझ रहा था।

बर्कशायर की दूसरी तिमाही की मजबूत आय के बाद, यूबीएस विश्लेषक ब्रायन मेरेडिथ ने अपने 2024 और 2025 आय अनुमानों में वृद्धि की है। उन्होंने इसे दो कारकों का परिणाम बताया: उच्च निवेश आय और GEICO जैसे बीमा समूह में उच्च अंडरराइटिंग परिणाम। इस साल बीमा शेयरों में उछाल आया है, क्योंकि समूह महामारी के बाद कीमतों में वृद्धि जारी रखता है। मेरेडिथ को लगता है कि बर्कशायर का बाजार मूल्य $1 ट्रिलियन से कहीं अधिक बढ़ जाएगा, जिससे A शेयरों के लिए उनका 12 महीने का मूल्य लक्ष्य $759,000 हो गया है, जो बुधवार के स्तर से लगभग 9% अधिक है। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में एक नोट में लिखा, "हमें लगता है कि अनिश्चित मैक्रो आर्थिक माहौल में BRK के शेयर आकर्षक हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News