बौद्ध भिक्षु के जीवन जीने का अनुभव लेने के लिए सबसे आगे कामकाजी महिलाएं

punjabkesari.in Wednesday, Oct 14, 2015 - 12:27 PM (IST)

बीजिंग :चीन में बड़ी संख्या में कामकाजी लोग खासकर महिलाएं एक बौद्ध भिक्षु का जीवन जीने का अनुभव लेने के लिए आयोजित कार्यक्रमों से जुड़ रही हैं ताकि वे कुछ दिन कामकाज से छुट्टी लेकर खुद को तनावमुक्त कर सकें।शंघाई के युफो मंदिर को एक सप्ताह तक चलने वाले अपने उस कार्यक्रम के लिए अच्छी प्रतिक्रिया मिली है जो लोगों को एक बौद्ध भिक्षु के जीवन का अनुभव प्राप्त करने का मौका देता है।  

जानकारी के अनुसार अधिकतर प्रतिभागी कार्यालय जाने वाली महिलाएं हैं।यह कार्यक्रम 15 से 21 अक्तूबर तक आयोजित किया जाएगा और इसका मकसद लोगों को बौद्ध भिक्षु के दैनिक जीवन का अनुभव कराकर तनाव कम करने में उनकी मदद करना है। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोग मठाधीश का उपदेश सुनेंगे, बौद्ध धर्म के सूत्रों का पालन करेंगे, ध्यान लगाएंगे और मंत्रोच्चारण करेंगे।

मंदिर के मास्टर हुईहोंग ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों के प्रतीकात्मक रूप से थोड़े बाल काटे जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का मकसद लोगों को बौद्ध भिक्षु के जीवन का अनुभव कराना है , न कि उन्हें भर्ती करना। हुईहोंग ने कहा, ‘‘ भोजन मांगना एक बौद्ध संस्कार है और यह कार्यक्रम के आखिरी दिन दोपहर में आयोजित किया जाएगा। प्रतिभागी गुरू का अनुसरण करते हुए एक नियोजित मार्ग पर चलेंगे।’’ युफो मंदिर के अनुसार हर प्रतिभागी को 2000 युआन  (315 डॉलर) का भुगतान करना होगा। प्रतिभागियों को कपड़े, भोजन और रहने के लिए जगह इसी राशि से मुहैया कराई जाएगी।  

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News