... तो ट्रंप ही बनेंगे अमरीका के अगले राष्ट्रपति ! (Watch Pics)

punjabkesari.in Sunday, Jun 26, 2016 - 06:18 PM (IST)

वॉशिंगटन : ब्रेक्सिट मतलब ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर हो जाने के फैसले ने साबित कर दिया है कि रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति चयन मैदान में डोनाल्ड ट्रंप ही अमरीका के अगले राष्ट्रपति बनने वाले हैं । ब्रेक्सिट का फैसला देकर एक तरह ब्रिटेन के लोगों ने इमीग्रेशन के खिलाफ सख्त संदेश दिया है और यह संदेश वही है, जो ट्रंप बार-बार अपनी चुनावी रैलियों के दौरान देते रहे है ।

ब्रिटेन के लोगों ने उन नीतियों के पक्ष में ही वोटें डालीं, जो ट्रंप की नीतियों के साथ मिलती जुलती हैं और ब्रिटेन के इस फैसले का प्रभाव अमरीका के लोगों में भी देखने को मिलेगा । सोशल मीडिया पर लोगों ने ब्रेक्सिट के फैसले को यू. के. की ट्रंप मुहिम का ही हिस्सा बताया है। ब्रेक्सिट के बाद ट्रंप ने स्कॉटलैंड और यू. के. का दौरा किया । ट्रंप ने ब्रिटेन निवासियों के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि उसके प्रशासन में अमरीका, ब्रिटेन के साथ दोहरा संबंध मजबूत करेगा।

ब्रेक्सिट और ट्रंप की नीतियों की समानता—
ब्रिटेन में प्रवासियों का मुद्दा धीरे -धीरे बड़ा बनता जा रहा था । यह मुद्दा अब ब्रिटेन की संस्कृति, पहचान को बचाने का मुद्दा बन चुका था । पिछले 10 सालों में ओर देशों से लोगों के ब्रिटेन में आकर निवास के साथ यहां के लोगों में डर बैठ गया था कि यह लोग उनका हक छीन रहे हैं । 

ट्रंप अपनी राष्ट्रपति चयन मुहिम में शुरू से ही प्रवास के मुद्दों का सहारा लेते रहे हैं । उनका कहना है कि वह अमरीका में गैर -कानूनी ढंग के साथ रह रहे प्रवासियों को बाहर निकाल कर अमरीकियों को उनका हक देंगे । ब्रिटेन के बाद अमरीका के लोग प्रवास के मुद्दे को लेकर ट्रंप के हक में वोट डाल सकते हैं ।  

अमरीका की तरह ब्रिटेन के लोगों में मुस्लिम प्रवासियों के प्रति डर और गुस्से की भावना है । उनका मानना है कि यह लोग देश के लिए खतरा बन सकते हैं । इसलिए इनकी देश में प्रविष्टि रोकने के लिए ब्रिटेन का यूरोपीय संघ से अलग होना बेहतर है । दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि वह अमरीका के राष्ट्रपति बने तो मुसलमानों की प्रविष्टि कुछ समय के लिए बंद करवा देंगे । जिस तरह आतंकवादियों के निशाने पर यूरोप है, इस्लामी आतंकवाद के साथ निपटने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है । 

ब्रिटेन के लोग प्रधानमंत्री कैमरन की नीतियों के साथ जुड़ा हुआ महसूस नहीं कर रहे थे जिसके चलते देश में बदलाव चाहते थे और उन्होंने ब्रेक्सिट का रास्ता चुना । अमरीका के मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा डैमोक्रेटिक पार्टी के नेता हैं । ट्रंप के ख़िलाफ अमरीकी राष्ट्रपति चयन मैदान में डैमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से हिलेरी क्लिंटन है और हिलेरी की नीतियां ओबामा वाली हैं । अमरीका के लोग इस समय बदलाव चाहते हैं, जो सिर्फ ट्रंप के अमरीकी राष्ट्रपति बनने के साथ ही संभव हो सकता है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News