दुनिया के इस रेगिस्तान में उगाई जाएंगी सब्जियां(Pics)

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2016 - 01:12 PM (IST)

सिडनी: क्या आप ने कभी रेगिस्तान में सब्जियां उगते देखी हैं और अगर नहीं तो ऑस्ट्रेलिया के पोर्ट ऑगस्टा सिटी के रेगिस्तान में दुनिया का पहला ऐसा ग्रीन हाऊस बनाया गया है । इस ग्रीन हाऊस में समुद्र के पानी और सूरज की रोशनी की मदद से सब्जियां उगाई जाएगी। हालांकि समुद्र के खारे पानी से खेती करना मुश्किल कार्य है लेकिन सौर ऊर्जा की बिजली से समुद्री पानी को खेती के लायक बनाया जा रहा है।इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 2010 में हुई थी।


जानकारी मुताबिक, 50 एकड़ में फैले इस ग्रीन हाऊस को बनाने में 1338 करोड़ रूपए की लागत आई है। हर साल इस ग्रीन हाऊस में 17 हजार टन सब्जियों उगाई जा सकेगी। तपती धरती की वजह से यहां पौधों को जमीन की बजाए नारियल के भूसे में उगाया जाता है। अभी यहां सिर्फ टमाटर की पैदावार शुरू की गई है और इस सीजन में 17 हजार टन का उत्पादन किया जा चुका है। बता दें कि ओमान, कतर और यूएई में ऐसे प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है, जबकि पुर्तगाल और अमरीका मे भी इस तरह के ग्रीनहाऊस बनाने को लेकर तैयारी की जा रही है।


सीईओ फिलिप सॉमवेबर का कहना है, ‘दुनिया में अपनी तरह के पहले एग्रीकल्चरल सिस्टम में जीवाश्म ईंधन, भूजल, कीटनाशकों का उपयोग नहीं किया गया है। यह पूरी तरह ऑर्गेनिक फॉर्महाउस है।’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News