AUS विदेश मंत्री का आरोपः चीन ने मनमाने ढंग से कैद कर रखा ऑस्ट्रेलियाई लेखक

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 01:59 PM (IST)

 कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री ने कहा कि उनका देश कथित जासूसी के एक मामले में बीजिंग में मुकदमे का सामना कर रहे एक चीनी-ऑस्ट्रेलियाई लेखक को कैद करने को मनमाने ढंग से हिरासत में रखने का मामला मानता है। यांग हेंगजुन के मुकदमे पर बृहस्पतिवार को बंद कमरे में सुनवाई हुई। अदालत ने मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया है।

 

विदेश मंत्री मॉरिस पायने ने एक बयान में कहा, ‘‘डॉ. यांग तथा ऑस्ट्रेलिया को जांच और आरोपों की सूचना उपलब्ध न कराने समेत इस मामले में हमारी चिंताओं को देखते हुए हम इसे एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को मनमाने ढंग से हिरासत में रखने का मामला मानते हैं।'' आस्ट्रेलिया ने पिछले साल जुलाई में एक यात्रा परामर्श में अपने नागरिको को आगाह किया था कि अगर वे चीन जाते हैं तो उन्हें मनमाने ढंग से हिरासत में रखने का खतरा है।

 

ऑस्ट्रेलिया में चीनी दूतावास ने इस चेतावनी को ‘‘बेतुका'' और ‘‘भ्रामक'' बताया था। पायने ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई दूतावास के अधिकारी शुक्रवार को यांग से मिले और उन्हें आश्वासन दिया कि आस्ट्रेलिया ‘‘इस मुश्किल वक्त में'' उनके तथा उनके परिवार के साथ खड़ा है। आस्ट्रेलिया के राजदूत ग्राहम फ्लेचर को बृहस्पतिवार को अदालत में प्रवेश करने नहीं दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News