जरूरत की चीजें देने पर मालदीव के विदेश मंत्री ने भारत सरकार का किया धन्यवाद, एस जयशंकर ने कुछ यूं दी प्रतिक्रिया

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2024 - 12:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. भारत और मालदीव के बीच रिश्ते तनावपूर्ण चल रहे हैं लेकिन इसके बावजूद भी भारत ने बड़ा दिल दिखाया है। भारत ने मालदीव को जरूरत की चीजें भेजने के लिए आवश्यक वस्तुओं के निर्यात की इजाजत दे दी है। इस फैसले से मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर काफी खुश हो गए हैं और उन्होंने भारत का धन्यवाद किया है।

PunjabKesari
भारत द्वारा जरूरत की चीजें देने पर मालदीव के विदेश मंत्री ने कहा कि भारत ने लंबे समय से चली आ रही द्विपक्षीय मित्रता और व्यापार और वाणिज्य को और अधिक विस्तारित करने की प्रतिबद्धता दिखाई है। मैं मालदीव को वर्ष 2024 और 2025 के दौरान भारत से आवश्यक वस्तुओं का आयात करने में सक्षम बनाने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर और भारत सरकार को दिल से धन्यवाद देता हूं।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने लिखा- भारत अपनी नेबरहुड फर्स्ट और SAGAR नीतियों के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास (SAGAR) हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सहयोग की भारत की नीति या सिद्धांत है। बता दें निर्यात कोटा बढ़ाना सरकार का बड़ा फैसला इसलिए भी गिना जा रहा है क्योंकि पिछले साल नवंबर से दोनों देशों के बीच एक राजनयिक विवाद खड़ा था। उस समय चीन समर्थक मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शपथ लेने के कुछ घंटों के भीतर भारत से अपने 88 सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने की मांग की थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News