पाकिस्तान के भिखारी गैंग ने विदेशों में फैलाया जाल, इन देशों में सबसे अधिक जमा रखा डेरा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 12:30 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  पाकिस्तान के पेशेवर भिखारियों के गिरोहों ने अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार  विदेशों में अपना जाल फैला लिया है, जो एक संगठित आपराधिक गतिविधि की ओर इशारा करता है। कुछ महीने पहले प्रवासी पाकिस्तानियों और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव ने सीनेट की स्थायी समिति को एक ब्रीफिंग में चौंकाने वाला खुलासा किया था कि विदेशों में गिरफ्तार किए गए 90 प्रतिशत भिखारी पाकिस्तानी नागरिक हैं जो  तीर्थयात्री वीज़ा पर  सऊदी अरब, इराक और इरान पहुंचे थे। अधिकारी ने सीनेट पैनल को यह भी बताया कि हालांकि यह काफी बुरा है कि तीर्थयात्री वीजा का इस तरह से दुरुपयोग किया जाना चाहिए, लेकिन मस्जिद-ए-हरम जैसे पवित्र स्थान से गिरफ्तार किए गए जेबकतरों में से बड़ी संख्या में पाकिस्तानी पाए गए।

 

प्रवासी पाकिस्तानियों के सचिव जुल्फिकार हैदर ने समस्या की सीमा और प्रवासी पाकिस्तानियों की प्रतिष्ठा पर इसके प्रभाव के बारे में चौंकाने वाले विवरण का खुलासा किया। इस बढ़ते मुद्दे को संबोधित करने के लिए कार्रवाई की कमी पर अपनी निराशा जाहिर करते हुए हैदर ने कहा, "भिखारी बड़ी संख्या में पाकिस्तान छोड़ रहे हैं, अक्सर नावों में भरकर यात्रा करते हैं, और फिर विदेश में तीर्थयात्रियों से भीख मांगने के लिए उमरा और 'विजिट वीजा' का फायदा उठाते हैं।" उन्होंने इस बात पर गहरी चिंता व्यक्त की कि इराक और सऊदी अरब की जेलों में अब बड़ी संख्या में पाकिस्तानी भिखारी रह रहे हैं, जिससे विदेशों में पाकिस्तानियों की छवि खराब हो रही है।

 

सचिव ने इस बात पर अफसोस जताया कि विदेशों में पाकिस्तानियों को संदेह की दृष्टि से देखा जा रहा है, जिससे निर्वासन की संख्या बढ़ रही है। “इराक और सऊदी अरब लगातार शिकायत करते हैं कि हम अपराधियों को उनके देशों में भेज रहे हैं, और उनकी जेलें पाकिस्तानी भिखारियों से भरी हुई हैं। यह मानव तस्करी का एक गंभीर मुद्दा है।”  मानो इस संगठित अपराध गतिविधि और मध्य पूर्वी देशों के साथ विश्वास के उल्लंघन का सबूत प्रदान करते हुए, सीनेट ब्रीफिंग के कुछ ही दिनों बाद, पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने मुल्तान हवाई अड्डे पर सऊदी जाने वाली उड़ान से आठ लोगों को उतार दिया।

 

संबंधित एफआईए अधिकारी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, आव्रजन प्रक्रिया के दौरान यह पता चला कि समूह भीख मांगने के उद्देश्य से पवित्र भूमि की यात्रा कर रहा था। उन्होंने जांचकर्ताओं को बताया कि जिस व्यक्ति ने उनसे 185,000 रुपये का शुल्क लिया था, उसने उनके वीजा की प्रक्रिया पूरी कर दी और गंतव्य पर पहुंचने पर उन्हें मांगे गए धन का आधा हिस्सा एक उप-एजेंट को सौंपना था। उमरा वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद उन्हें पाकिस्तान लौटना था।कुछ दिनों बाद, उसी हवाई अड्डे पर, एफआईए ने उमरा तीर्थयात्रियों की आड़ में सऊदी अरब जा रहे महिलाओं और बच्चों सहित 16 लोगों के एक और समूह को रोक दिया।

 

दरअसल समय के साथ विदेशी जेलों में पाकिस्तानी कैदियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वर्तमान में कुल 12,080 पाकिस्तानी जेलों में हैं, जिनमें से 3,100 सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में हैं। विदेश मंत्रालय द्वारा नेशनल असेंबली सचिवालय को पहले उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से पता चलता है कि यूएई की जेलों में बंद 3,100 पाकिस्तानियों में से 1,612 अबू धाबी में और 1,488 दुबई में हैं। सऊदी अरब में, 1,596 पाकिस्तानी रियाद की जेलों में हैं जबकि अन्य 1,504 वर्तमान में जेद्दा में हिरासत में हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News