आस्ट्रेलिया ने यौन शोषण के आरोपों को बताया झूठा

punjabkesari.in Thursday, Aug 11, 2016 - 04:19 PM (IST)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया ने आज आरोप लगाया कि पापुआ न्यू गिनी के नाउरू में बने शरणार्थी शिविरों में रहने वाले लोगों ने यौन शोषण के झूठे आरोप लगाए है ताकि उन्हें आस्ट्रेलिया भेजा जाए । ‘द गार्जियन ऑस्ट्रेलिया’ने कल कुछ दस्तावेज प्रकाशित किए थे जिसमें नाउरू द्वीप में बने शरणार्थी केन्द्र में यौन शोषण, उत्पीड़न और खुद को नुकसान पहुंचाने की 2000 से ज्यादा घटनाएं सामने आई हैं और इनमें आधी से ज्यादा घटनाएं बच्चों के साथ हुई हैं ।

अप्रवासी मंत्री पीटर डट्टन ने आज कहा कि शरणार्थी यौन शोषण के बारे में झूठ बोल रहे हैं और शरणार्थियों के समर्थक उन्हें खुद को नुकसान पहुंचाने या आग लगाने के लिए उकसा रहे हैं । डट्टन ने ऑस्ट्रेलिया रेडियो को दिए एक साक्षात्कार में कहा, मुझे कुछ ऐसी घटनाओं की जानकारी मिली है जिसमें यौन शोषण के झूठे आरोप लगाए गए है क्योंकि वे हमारे देश आना चाहते हैं । आस्ट्रेलिया में शरण पाने के लिए कुछ लोग खुद को नुकसान पहुंचाने और आत्मदाह जैसे प्रयास कर रहे हैं ।

आस्ट्रेलिया की नीति के अनुसार अवैध रूप से आने वाले शरणार्थियों को वहां न रख कर सीधे नाउरु और मानुस द्वीप पर बने शिविरों में भेजा जाता है । आस्ट्रेलिया की इस नीति के लिए संयुक्त राष्ट्र और मानवाधिकार संगठन उसकी आलोचना करते रहे हैं। इन शिविरों में यौन शोषण की रिपोर्टों के बाद आस्ट्रेलिया की उसके देश में तथा विदेशों में निंदा की जा रही है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News