अमेरिका और ईरान से तनाव के बीच सऊदी अरब के तेल टैंकरों पर हमला

punjabkesari.in Monday, May 13, 2019 - 06:04 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के माहौल के बीच सऊदी अरब के तेल टैंकरों पर हमला हुआ है। सऊदी अरब ने सोमवार को कहा कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के जलक्षेत्र में उसके दो टैंकरों पर हमला हुआ है। इस हमले से काफी नुकसान पहुंचा है। गौरतलब है कि यह हमला ऐसे वक्त हुआ है, जब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो मॉस्को की प्रस्तावित यात्रा रद्द कर ईरान को लेकर यूरोपीय अधिकारियों से चर्चा करने के लिए ब्रसेल्स गए हुए हैं।

सऊदी अरब ने इस हमले की निंदा की है। जानकारी के अनुसार, सऊदी ने इस हमले को लेकर कहा है कि इस आपराधिक कृत्य से समुद्री सुरक्षा को लेकर गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है। इससे क्षेत्र ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्री शांति और सुरक्षा पर भी विपरीत असर पड़ेगा।

यूएई ने कहा कि फुजैरा शहर के अपतटीय क्षेत्र में विभिन्न देशों के चार कमर्शियल जहाजों पर हमला किया गया। सऊदी के ऊर्जा मंत्री खालिद अल फालिह ने बताया कि हमले में दो टैकरों को काफी नुकसान पहुंचा है। लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है और न ही तेल फैला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूएई के विशेष आर्थिक क्षेत्र में टैंकरों पर तोड़फोड़ की गई। हमले के समय यह जहाज अरब खाड़ी पार कर रहे थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News