9/11 हमले की 14वीं बरसी आज, आतंकी हमले ने ली थी 3000 जानें(PICS)

punjabkesari.in Friday, Sep 11, 2015 - 11:52 AM (IST)

नई दिल्ली: 2001 में आज से 14 साल पहले अमेरिका में न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकवादी हमला हुआ था। 9/11 हमले के 14 साल बाद भी इस हमले की यादें आज भी हर किसी के जेहन में ताजा हैं। इस हमले में करीब 3000 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले में मरने वालों में 57 देशों के लोग शामिल थे। पूरी इमारत करीब दो घंटे में मलबे में तबदील हो गई थी। इस मलबे से करीब 3000 लोगों की लाशें निकाली गई थी।

हमले के पीछे अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन का हाथ था। हमले का बदला लेते हुए अमेरिका ने 2 मई 2011 को पाकिस्तान के ऐबटाबाद में ओसामा को मार गिराया था। यह हमला चार विमानों को हाईजैक करके किया गया था, जिसमें 18 आतंकवादी शामिल थे। वे भी आतंकवादी इस हमले में मारे गए थे। दो विमान वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की दोनों इमारतों से टकराए। एक अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की पेंटागन बिल्डिंग पर गिराया गया। हालांकि चौथा विमान निर्धारित लक्ष्य से चूक गया और पिट्सबर्ग के करीब एक खेत में गिरा। 

अब वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की जगह पर नई इमारत ‘वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर’ बनाई गई है, जोकि 104 मंजिला है। इस इमारत के ऑब्जर्वेशन डेक को इसी साल मीडिया के लिए खोला गया। यहां से चारों तरफ 80 किमी दूर तक का नजारा दिखता है। ये इमारत न्यूयॉर्क या मैनहट्टन ही नहीं बल्कि अमेरिका की सबसे ऊंची इमारतों में शुमार हो गई है। इस इमारत को फिर से बनाने में 8 साल लगे। इस इमारत का 60 प्रतिशत हिस्सा किराए पर दिया गया है और सरकार ने 2,75,000 वर्ग फीट लेने का करार किया है। वहीं, 11 सितंबर की पूर्व संध्या पर वल्र्ड ट्रेड सेंटर पर एक इंद्रधनुष दिखा, जिसकी तस्वीरें लोगों ने तुरंत ऑनलाइन शेयर की। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News