चीन के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमरीका

punjabkesari.in Monday, Aug 31, 2015 - 02:32 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका चीन की उन कंपनियों और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है जिन्हें चीन के हैकरों द्वारा अमरीका की व्यापारिक गोपनीय जानकारियों की साइबर चोरी से फायदा हुआ है।

जानकारी के अनुसार ओबामा प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि प्रतिबंधों को कब से लागू किया जाना है, इस पर शीघ्र ही फैसला किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले दो सप्ताह के भीतर प्रतिबंध लगा दिए जाने की संभावना है ।

अमरीका अपनी सरकारी एजेंसियों और 42 करोड़ वर्तमान एवं पूर्व सरकारी कर्मचारियों से संबंधित गोपनीय जानकारियों को चुराने का आरोप चीन के हैकरों पर लगाता रहा है।हालांकि चीन ने इस तरह के आरोपों का हमेशा खंडन किया है ।अमरीकी साइबर विश्लेषकों का कहना है कि चीन के हैकर अमरीका के साइबर क्षेत्र में सेंध लगाने के लिए उच्च तकनीक वाली रणनीति का इस्तेमाल कर रहे हैं। वे इसके लिए जासूसों की नियुक्ति कर रहे हैं और सुरक्षित डाटा तक पहुंच बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस वर्ष की शुरूआत में साइबर जासूसी की संदिग्ध विदेशी कंपनियों और नागरिकों की संपत्ति के उपयोग पर रोक लगाने संबंधी कार्यकारी आदेश जारी किया था।अगर चीन की कंपनियों और नागरिकों पर प्रतिबंध लगता है तो यह ओबामा के आदेश का पहली बार उपयोग होगा ।

हालांकि अमरीकी विदेश मंत्रालय ने इस सिलसिले में अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है ।एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा ‘‘ ऐसे प्रतिबंध लगाकर हम चीन को ये संकेत भेजेंगे कि अमरीकी प्रशासन ने आर्थिक जासूसी के खिलाफ लड़ाई शुरू कर दी है । अब बहुत हो चुका । साथ ही इससे अमरीका के निजी क्षेत्र को यह संदेश भी मिलेगा कि सरकार उनके साथ है।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News