लाजवाब! एक ही पेड़ पर लगते हैं 40 तरह के फल (PICS)

punjabkesari.in Sunday, Jul 26, 2015 - 12:58 PM (IST)

वॉशिंगटनः इस पेड़ की कीमत आपके होश उड़ाने के लिए काफी है। इस पेड़ की कीमत करीब 19 लाख रुपए है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस पेड़ में ऐसा खास क्या है जो यह कीमती है। 

जी हां, इस पेड़ की खासियत यह है कि इसमें 40 अलग-अलग तरह के फल उगते हैं।  अमरीका की सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रफेसर वॉन ऐकेन ने इस पेड़ को तैयार किया है। इस पेड़ का नाम ''ट्री ऑफ 40'' रखा गया है। इसमें पैदा होने वाले फलों में बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन फल शामिल हैं। ऐकेन का कहना है कि उन्होंने फल-सब्जियों के उत्पादन को लेकर पारंपरिक सोच को बदलने के इरादे से ''ट्री ऑफ 40'' तैयार किए हैं। 

ट्री ऑफ 40 प्रॉजेक्ट पर काम 2008 में उस समय शुरू हुआ जब वॉन ऐकेन ने न्यू यॉर्क स्टेट ऐग्रिकल्चरल एक्सपेरिमेंट में एक बगीचा को देखा, जिसमें 200 तरह के बेर और खुबानी के पौधे थे। ये बगीचा फंड की कमी से बंद होने वाला था। इस बागीचे में कई प्राचीन और दुर्गम पौधों की प्रजातियां भी थी। वॉन का जन्म खेती से संबंधित परिवार में होने के कारण खेती-बाड़ी में उनको हमेशा दिलचस्पी रही। उन्होंने इस बागीचे को लीज पर ले लिया और ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से उन्होंने ट्री ऑफ 40 जैसे अद्भुत कारनामे को अंजाम दिया। 

क्या है तरीका

इसमें सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर ली जाती है। मुख्य पेड़ में छेद करके इस टहनी को समाया जाता है। उस पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर के लिए पट्टी बांध दी जाती है। धीरे-धीरे टहनी मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल-फूल आने लगते हैं।

हालांकि यह प्रॉजेक्ट कुछ साल पुराना है और इसके दर्जनों पेड़ म्यूजियम, बारातघरों और आर्ट गैलरी में प्रदर्शित किए गए हैं लेकिन इस सप्ताह फिर से यह कहानी दोबारा फैली जब प्रफेसर वॉन ऐकेन ने एक नए नैशनल जिऑग्राफिक वीडियो में अपने काम के बारे में बताया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News