लश्कर-ए-तैयबा के खिलाफ अमरीका के तेवर और सख्त

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2016 - 04:50 PM (IST)

वाशिंगटनः पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के खिलाफ अमरीका ने अपने तेवर और सख्त कर लिए हैं। इसने लश्कर की छात्र शाखा अल मुहम्मदिया स्टूडैंट्स को आतंकी संगठन घोषित करते हुए इसके 2  वरिष्ठ नेताओं मुहम्मद सरवर और शाहिद महमूद पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरवर और महमूद पाकिस्तान में रहते हैं। इन दोनों को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया गया है। लश्कर को अमरीका 2001 में ही आतंकी संगठन घोषित कर चुका है।

अमरीकी विदेश विभाग ने कहा कि लश्कर कई बार अपने नाम बदल चुका है और प्रतिबंधों को धता बताने के लिए यह नए-नए संगठन बनाता रहा है। इस तरह से अल-मुहम्मदिया स्टूडैंट्स भी इसकी छात्र शाखा है। 2009 में गठन के बाद से यह लश्कर के सहयोगी संगठन के तौर पर काम कर रहा है। लश्कर के बड़े नेताओं के साथ मिलकर यह युवाओं की भर्ती करने और अन्य गतिविधियों में शामिल रहा है।

दक्षिण कश्मीर मे लश्कर-ए-तैयबा ने जुनैद अहमद मट्टू को तल्हा के स्थान पर नया डिवीजनल कमांडर बनाया है। जुनैद के जिंदा या मुर्दा पकड़े जाने पर पांच लाख का नकद ईनाम है। गौरतलब है कि माजिद उर्फ तल्हा गत सप्ताह अरवनी-बीजबेहाड़ा मे अपने 2 साथियो संग सुरक्षा बलों के हाथों मारा गया था हालांकि पुलिस ने जुनैद मट्टू को लश्कर का नया डिवीजनल कमांडर बनाए जाने पर किसी तरह की प्रतिक्रिया से इन्कार किया है। संबंधित सूत्रो ने बताया कि जुनैद को लश्कर ने गत सोमवार को कुलगाम-अनंतनाग का डिवीजनल कमांडर बनाया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News