अल्बानीज ने युद्धपोत में सोनार प्रणाली इस्तेमाल पर चीन की लगाई क्लास

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2023 - 05:11 PM (IST)

कैनबरा:ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने चीनी और ऑस्ट्रेलियाई युद्धपोत के बीच ‘‘खतरनाक'' मुठभेड़ को लेकर सोमवार को चीन की आलोचना की। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से हाल में हुई बातचीत के दौरान इस मुद्दे को उनके समक्ष उठाया था या नहीं। उन्होंने कहा कि पिछले मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय समुद्रीय क्षेत्र में एक ऑस्ट्रेलियाई युद्धक जहाज के निकट चीनी विध्वंसक जहाज ने जब सोनार प्रणाली का इस्तेमाल किया तो इससे एक ऑस्ट्रेलियाई गोताखोर घायल हो गया।

 

रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने शनिवार को कहा कि उन्होंने विध्वंसक जहाज के असुरक्षित और गैर-पेशेवर व्यवहार के बारे में बीजिंग के समक्ष गंभीर चिंताएं जताई हैं। मुठभेड़ और मार्ल्स के बयान के बीच, अल्बनीज ने सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत नेताओं के शिखर सम्मेलन के मौके पर शी से बात की। अल्बनीज ने सोमवार को कहा कि शी के साथ उनकी चर्चा औपचारिक द्विपक्षीय बैठक के बजाय निजी थी। अल्बनीज ने अपने संसद भवन कार्यालय में ‘स्काई न्यूज' को बताया, ‘‘मैं किसी भी विश्व नेता के साथ होने वाली व्यक्तिगत बैठकों, चर्चाओं के बारे में बात नहीं करता।''

 

अल्बनीज ने कहा, “यह कुछ ऐसा है जो एक अफसोसजनक घटना है। यही कारण है कि हमने हमारे लिए उपलब्ध सभी मंचों पर सभी उचित संपर्कों के माध्यम से बहुत स्पष्ट रूप से बहुत सीधे तौर पर चीन के सामने अपनी कड़ी आपत्तियां रखी हैं।'' विपक्षी सांसदों ने अल्बनीज पर शी के साथ मुठभेड़ का मुद्दा उठाने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलियाई नेता द्विपक्षीय संबंधों में सुधार को खतरे में नहीं डालना चाहते थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News