टीवीएस का इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube लॉन्च, कीमत 1,23,917 रूपए

punjabkesari.in Tuesday, Jul 27, 2021 - 03:18 PM (IST)

आॅटो डेस्क: देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर कंपनी ने अपने लोकप्रिय इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube को एक और शहर में लॉन्च किया है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए टीवीएस ने अब अपने TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को केरल के कोच्चि शहर में उतारा है। आकर्षक लुक और डिजाइन वाले इस ई-स्कूटर में दमदार इंजन और शानदार ड्राइविंग रेंज मिलता है। कोच्चि में इसकी ऑन-रोड कीमत 1,23,917 रुपये है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को शहर के चुनिंदा डीलरशिप पर उपलब्ध कराया गया है। इसे खरीदने के इच्छुक ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए इसकी बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को 5,000 रुपये की टोकन राशि का भुगतान करना होगा। केरल के परिवहन मंत्री एंटनी राजू और टीवीएस मोटर कंपनी के संयुक्त प्रबंध निदेशक सुदर्शन वेणु ने संयुक्त रूप से इस स्कूटर को शहर में लॉन्च किया है। 
PunjabKesari
हाल ही में वाहन निर्मात ने अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पुणे में लॉन्च किया था। इससे पहले कंपनी ने अपने TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को इस साल फरवरी की शुरुआत में नई दिल्ली में लॉन्च किया था। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में चुनिंदा डीलरशिप पर उपलब्ध है। कंपनी ने TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को पिछले साल की शुरुआत में घरेलू बाजार में लॉन्च किया था। कंपनी इसे चरणबद्ध तरीके से देश भर में लॉन्च करने की तैयारी में है। बीते मई महीने में कंपनी ने एलान किया था कि इस स्कूटर को जल्द ही देश के अन्य 20 शहरों में लॉन्च किया जाएगा।

बैटरी और ड्राइविंग रेंज 

टीवीएस का बैटरी से चलने वाला यह स्कूटर 4.4 केडब्ल्यू का इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है। यह मोटर इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को सिर्फ 4.2 सेकंड में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा सकती है। इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें 2.25 केडब्ल्यूएच की क्षमता का lithium&ion बैटरी पैक मिलता है। फुल चार्जिंग के बाद TVS iQube Electric स्कूटर 75 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 5 घंटे का समय लगता है। 

PunjabKesari

मिलते हैं शानदार फीचर्स

फीचर्स के लिहाज से यह स्कूटर कंपनी के नेक्स्ट-जेनरेशन टीवीएस स्मार्ट एक्सकनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है। इसके साथ ही इसमें एडवांस टीएफटी क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप भी मिलता है। कनेक्टिविटी ऐप के जरिए इस स्कूटर में कई फीचर्स मिलते हैं जैसे जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट। इसमें डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे इनोवेटिव फीचर्स भी मिलते हैं। 

वारंटी और मुकाबला

कंपनी TVS iQube Electric स्कूटर के साथ 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वारंटी देती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चरणबद्ध तरीके से देश भर में लॉन्च किया जाना है। कंपनी इसे जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी बिक्री के लिए लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। भारतीय बाजार में TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर का मुकाबला Bajaj Chetak और Ather इलेक्ट्रिक स्कूटरों से है। जल्द लॉन्च होने वाला ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर से भी इसे कड़ी टक्कर मिल सकती है, जिसकी बुकिंग शुरू होने के 24 घंटों में एक लाख से ज्यादा बुकिंग की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News