भारत में Starlink सब्सक्रिप्शन कितने में मिलेगा? कीमत का हुआ खुलासा
punjabkesari.in Monday, Dec 08, 2025 - 06:25 PM (IST)
नेशनल डेस्क : एलन मस्क की नेतृत्व वाली स्पेसएक्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी स्टारलिंक ने भारत में अपने रेजिडेंशियल ग्राहकों के लिए मासिक सब्सक्रिप्शन प्लान और कीमतों का औपचारिक रूप से खुलासा कर दिया है। लंबे समय से इंतजार कर रहे उपभोक्ताओं के लिए यह खबर महत्वपूर्ण है। कंपनी का उद्देश्य देश के दूरदराज के इलाकों में उच्च गति और विश्वसनीय सैटेलाइट इंटरनेट सेवा प्रदान करना है।
स्टारलिंक इंडिया के मासिक प्लान
स्टारलिंक इंडिया की वेबसाइट पर अपडेट की गई जानकारी के अनुसार, रेजिडेंशियल ग्राहकों के लिए मासिक सब्सक्रिप्शन की कीमत 8,600 रुपये निर्धारित की गई है। इसके अलावा, हार्डवेयर किट की कीमत 34,000 रुपये है, जो एक बार का खर्च है और इसमें डिश, राउटर और अन्य आवश्यक उपकरण शामिल हैं।
कंपनी का कहना है कि इस प्लान के तहत ग्राहकों को अनलिमिटेड डेटा मिलेगा। इसके साथ ही, सेवा का अपटाइम यानी चालू रहने का समय 99.9 प्रतिशत से अधिक रहेगा। नए ग्राहकों के लिए 30 दिनों का फ्री ट्रायल उपलब्ध है, और यदि ग्राहक सेवा से संतुष्ट नहीं होते हैं, तो स्टारलिंक पूरे पैसे वापस करने का दावा कर रही है। इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को बेहद सरल बताया गया है, केवल प्लग-इन करने की आवश्यकता होगी।
स्टारलिंक के रेजिडेंशियल प्लान की विशेषताएं
मासिक सब्सक्रिप्शन: 8,600 रुपये प्रति माह
हार्डवेयर किट की कीमत: 34,000 रुपये (एक बार का खर्च)
अनलिमिटेड इंटरनेट डेटा
99.9% से अधिक अपटाइम
नए ग्राहकों के लिए 30 दिन का फ्री ट्रायल
आसान इंस्टॉलेशन और पूर्ण रिफंड की गारंटी
भारत में स्टारलिंक के विस्तार की योजनाएं
अक्टूबर के अंत में, स्पेसएक्स ने लिंक्डइन पर स्टारलिंक के बेंगलुरु कार्यालय के लिए चार नई नौकरियों के विज्ञापन पोस्ट किए थे। इन पदों में पेमेंट मैनेजर, अकाउंटिंग मैनेजर, सीनियर ट्रेजरी एनालिस्ट और टैक्स मैनेजर शामिल हैं। कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि यह हायरिंग अभियान उसके अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार के प्रयासों का हिस्सा है। स्टारलिंक भारत में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की योजना बना रही है और इसके तहत देश भर में कई ग्राउंड स्टेशन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। कंपनी का उद्देश्य दुनिया भर में अपनी सैटेलाइट इंटरनेट सेवाओं का विस्तार करना और भारतीय बाजार में अपनी सेवाओं को मजबूत करना है।
