लैंबॉर्गिनी हुराकन STO भारतीय बाज़ार में लॉन्च, कीमत 4.99 करोड़ रुपए

2021-07-15T20:46:04.86

ऑटो डेस्क : ऑटोमोबिलि लैंबॉर्गिनी ने भारत में नई 2021 हुराकन STO लॉन्च कर दी है, जिसकी एक्सशोरूम कीमत रु 4.99 करोड़ तय की गई है। कंपनी की पिछली हाई परफॉर्मेंस कार हुराकन की जगह लॉन्च की गई हुराकन परफॉर्मेंते का नया STO मॉडल वैश्विक स्तर पर नवंबर 2020 में पेश किया गया था। परफॉर्मेंते के मुकाबले हुराकन STO 43 किग्रा हल्की है जिसकी बड़ी वजह लैंबॉर्गिनी द्वारा इस कार की बॉडी में इस्तेमाल किया गया 75 प्रतिशत से ज़्यादा कार्बन फाइबर है। कार का सिर्फ विंडस्कीन ही पिछले मॉडल के मुकाबले 20 प्रतिशत हल्का है और अब हुराकन STO का कुल भार 1,339 किग्रा हो गया है।

PunjabKesari

केबिन पर नज़र डालें तो यहां भी बाहरी हिस्से जैसा ही ट्रीटमेंट दिया गया है, जिसे लगभग पूरी तरह लैंबॉर्गिनी के कार्बन फाइबर स्किन मटेरियल से ढंका गया है। इसके अलावा स्टीयरिंग से लेकर डैशबोर्ड और केबिन की बाकी जगह आपको बेहतरीन फिट और फिनिश मिलेगा। हुराकन STO के साथ समान 5.2-लीटर नेचुरली ऐस्पिरेटेड वी10 इंजन मिला है जो 630 बीएचपी ताकत और 565 एनएम पीक टॉर्क बनाता है। नई कार को तीन नए ड्राइविंग मोड्स - रोड, ट्रैक और रेन दिए गए हैं। कार सिर्फ 3 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है और 200 किमी/घंटा तक पहुंचने में इसे 9 सेकंड लगते हैं, वहीं इसकी टॉप स्पीड 310 किमी/घंटा है।

दिखने में कार शानदार है जिसे डुअल-टोन ब्लू लॉफे और कैलिफोर्निया ऑरेंज रंग दिए गए हैं। हुराकन STO में 20-इंच मैग्नीशियम व्हील्स मिले हैं। कार का अगला हिस्सा सिग्नेचर स्वैप्टबैक एलईडी हैडलैंप्स के साथ डब्ल्यू आकार के एलईडी डीआरएल से लैस है, वहीं पिछले हिस्से में पतले एलईडी टेललैंप्स, उंचाई पर लगे डुअल एग्ज़्हॉस्ट पाइप्स और रियर डिफ्यूज़र दिया गया है। कार के एयरोडायनामिक्स भी बेहतर किए गए हैं जो इसे 53 प्रतिशत अधिक डाउनफोर्स देते हैं। लैंबॉर्गिनी हुराकन STO में STO का मतलब सुपर ट्रोफेओ ओमोलोगाता है, जिसका मतलब है कि वी10 इंजन के साथ स्क्वाड्रा कोर्से की रेस कार पर आधारित नई कार रोड लीगल है।

PunjabKesari

नई हुराकन STO के साथ स्पोर्ट सीट्स, स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड दिया है। कार के केबिन को बहुत अच्छा कंट्रास्ट दिया गया है जो दिखने खूबसूरत लगता है। इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ नया ह्यूमन मशीन इंटरफेस ग्राफिक फीचर दिया गया है जो ड्राइव मोड इंडिकेटर, एलडीवीआई सिस्टम, टायर प्रेशर और ब्रेक के तापमान पर नज़र बनाए रखता है। इसे पूरी तरह कनेक्टेड टेलिमेट्री सिस्टम दिया गया है जो रेसट्रैक पर पायलट को हुराकन STO के परफॉर्मेंस को मॉनिटर करने और इसे रिकॉर्ड करने के अलावा डेटा अनालिसिस करने की इजाज़द देता है और यह लैंबॉर्गिनी यूनिका ऐप के ज़रिए काम करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News