PM मोदी की यात्रा से पहले भारत चुकाएगा ईरान का कर्ज

punjabkesari.in Monday, May 02, 2016 - 12:59 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने के तीसरे हफ्ते ईरान यात्रा पर जा सकते हैं। मोदी की इसी यात्रा के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। माना जा रहा है कि अमेेरिका और इजरायल के साथ निकटता बढ़ाने के साथ ही विदेश नीति को संतुलित बनाए रखने के लिए पीएम मोदी ईरान यात्रा पर जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर ईरान का 6.5 अरब डॉलर (करीब 43 हजार करोड़ रुपए) ऑयल बकाया कर्ज के लिए भारत तैयार हो गया है। भारत ने ईरान को india-iran मैसेज  दिया है कि नरेंद्र मोदी की इस महीने के आखिर में होने वाली पॉसिबल विजिट के पहले बकाया चुका दिया जाएगा।

भारत को ईरान से हुए क्रूड ऑयल इम्पोर्ट के एवज में यह रकम चुकानी है लेकिन पेमेन्ट चैनल में क्लैरिटी नहीं होने के चलते मामला अटका था। सूत्रों के मुताबिक, तेहरान और नई दिल्ली के बीच कई लेवल के डिस्कशन के बाद इस मुद्दे को जल्द सुलझाने पर भरोसा बना है। भारत के मुताबिक हम ईरान का बकाया क्लीयर करने की दिशा में काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि यह मसला जल्द हल हो जाएगा। वहीं भारत अब ईरान से हाइड्रोकार्बन सेक्टर में सहयोग चाहता है।

दूसरी ओर अफसरों की मानें तो बैन हटने के बावजूद बैंकिंग चैनल के जरिए रेग्युलर ट्रांजैक्शन अभी भी मुमकिन नहीं है। एस्सार ऑयल और मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (एमपीआरएल) जैसी इंडियन रिफाइनरीज पर ईरान का करीब 6.5 अरब डॉलर पेमेंट बकाया है। बता दें कि जनवरी में वेस्टर्न कंट्रीज ने न्यूक्लियर डील के तहत ईरान पर लगाए बैन हटा लिए थे।

इसके बाद ईरान ने भारत के साथ तेल का बकाया पेमेंट के लिए तीन साल पुराने सिस्टम को बदलकर रद्द कर दिया था। पहले ईरान भारत से तेल पेमेन्ट का आधा भुगतान रुपए में लेता था। इसकी जगह ईरान ने इंडियन रिफाइनरीज को बेचे जा रहे तेल के लिए भुगतान यूरो में करने का दबाव बनाया। साथ ही इंडियन रिफाइनीज को क्रूड ऑयल की फ्री-डि‍लीवरी भी खत्म कर दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News