कौन है ये कंप्यूटर बाबा, किसके लिए किया इन्होंने ‘हठ योग’

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2019 - 03:35 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आजकल हर जगह बस एक ही बात सुनने को मिल रही है कि इस साल के लोक सभा चुनाव में किसकी जीत होगी और किसकी हार। सभी नेता इस रेस में आगे निकलने के लिए तरह-तरह के अनुष्ठान आदि करवा रहे हैं। देश के सभी शहरों की तरह भोपाल में इस चुनावी जंग को जीतने के लिए लोक सभा की सीट से साध्वी प्रज्ञा और कांग्रेस की तरफ़ से दिग्विजय सिंह के बीच ज़ोरों का मुकाबला चल रहा है। दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता एक दूसरे को हराने के लिए पूरा ज़ोर लगा रहे हैं।
PunjabKesari, Lok Sabha Election, Lok Sabha Election 2019, Voting
इस दौरान जहां साध्वी प्रज्ञा जहां मंदिरों में जाकर भजन-कीर्तन के साथ-साथ प्रचार कर रही हैं वहीं भोपाल में दिग्विजय सिंह के लिए आयोजित संतों का हठयोग कार्यक्रम विवादों में घिर गया है। मंगलवार को नामदेव दास त्यागी उर्फ कंप्यूटर बाबा की अगुआई में संतों ने भोपाल में हठ योग किया, जिसकी थीम रखी गई- दिग्विजय सिंह की जीत के लिए हजारों संतों का हठयोग। जिस कारण इस समय भोपाल चुनाव के कारण नहीं बल्कि कम्प्यूटर बाबा के कारण में चर्चा है। अब आप सोच रहे होंगे कि आख़िर ये कम्प्यूटर बाबा हैं कौन? ठहिरए-ठहिरए आपको इसके लिए अपने दिमाग पर ज्यादा ज़ोर देनी की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए इससे जुड़ी सारी जानकारी लाए हैं कि कम्प्यूटर बाबा कौन हैं और इनका ये नाम कैसे पड़ा।  
PunjabKesari, Sadhvi Pragya, Digvijay Singh
इनसे जुड़ी प्राप्त जानकारी के अनुसार कम्प्यूटर बाबा नाम से प्रसिद्धृ ये बाबा दिगंबर आखाड़ा से जुड़े हुए हैं। श्री श्री 1008 महामंडलेश्वर नामदेवदास त्यागी व कंप्यूटर बाबा का इंदौर के अहिल्या नगर में भव्य आश्रम है।

2018 में भी आए थे चर्चा में
अगर आपको याद हो तो 2018 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के फैसले से कुछ साधू बाबा चर्चा में आए थे। उस समय भी सबसे ज्यादा चर्चा इन्हीं की थी। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि कम्प्यूटर बाबा 2018 से ही चर्चा में आए। इससे पहले भी कम्प्यूटर बाबा मॉडर्न चीजों का उपयोग करने के लिए कई बार चर्चा के केन्द्र में रह चुके हैं।

नामदेवदास त्यागी से कम्प्यूटर बाबा
आपको बता दें कि इनका असल नाम नामदेवदास त्यागी है। कहते हैं कि तेज़ दिमाग, स्मार्ट वर्किंग व कार्यशैली के कारण इनका नाम कम्प्यूटर बाबा पड़ा। कहा जाता है कि 1998 में जब भारत में कम्प्यूटर का युग गति पकड़ रहा था। उस वक्त नृसिंहपुर में एक कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ साधु-संतों ने इनकी तेज़ कार्यशैली को देख कर इनका नाम कम्प्यूटर बाबा रखा था।
फेसबुक से प्यार
कहा जाता है कि कुटिया में रहने वाले महामंडलेश्वर कम्प्यूटर बाबा लैपटॉप, फेसबुक और हेलिकॉप्टर का शौक रखते हैं। इनके शिष्यों का कहना है कि कम्प्यूटर बाबा फेसबुक के माध्यम से अपने भक्तों के संपर्क में रहते हैं। इन्हें फेसबुक पर चैटिंग करने में बहुत मज़ा आता है।
PunjabKesari, Computer baba
हेलिकॉप्टर से अधिक लगाव
बताया गया है कि कम्प्यूटर बाबा को हेलिकॉप्टर से बहुत ज्यादा ही लगाव है। बल्कि इन्हें हेलिकॉप्टर से इतना लगाव है कि ये यज्ञ और अनुष्ठानों के पर्चे बांटने के लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं। इससे संबंधित प्राप्त जानकारी के अनुसार मालवा महाकुंभ और 2012 में विदिशा धार्मिक आयोजन के लिए बाबा ने कई दिनों तक हेलिकॉप्टर से पर्चे बांटे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News