Vinayaka Chaturthi 2021: जिस घर में होता है बप्पा का ये रुप, वहां से वे कभी नहीं होते दूर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 08:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vinayaka Chaturthi July 2021: पूज्य गणेश जी की प्रतिमा अथवा चित्र जहां भी विराजित हो, वह स्थान परम पवित्र बन जाता है। गणेश जी की प्रतिमा कई शुभ संकेत लिए हुए होती है। गणपति जी का रूप हमें सबकी सुनना, अपना हृदय विशाल रखना, बुद्धिमता से काम लेना, अपने से छोटे-असहाय का साथ देना, क्रोध को कंट्रोल करना व मन के विकारों से दूर रहना आदि सिखाता है। सनातन धर्म में किसी भी मंगल कार्य की शुरुआत से पहले गणेश जी को पूजा जाता है। ऐसी मान्यता है कि इनकी प्रथम पूजा करने से सभी कार्य निर्विघ्न पूरे हो जाते हैं। इसीलिए इन्हें विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। श्रद्धालु उनके चित्र को अपने घर, दफ्तर, कार्यस्थल, धन के स्थान इत्यादि सब पर किसी न किसी रूप में लगाते हैं। गणेश जी की छवि को कई रूपों में पूजा जाता है। जैसे कि किसी चित्र में गणेश जी आशीर्वाद देने की मुद्रा में सिंहासन पर बैठे हुए होते हैं तो कहीं उनके गले में ढोलक पड़ा होता है। किसी चित्र में गणेश जी को मां लक्ष्मी व सरस्वती के साथ दिखाया जाता है तो किसी जगह गणेश जी कमल पर विराजमान होते हैं। इन अलग-अलग चित्रों का भी अपना अलग-अलग महत्व है। आइए जानते हैं कि किस उद्देश्य से किस चित्र को किस स्थान पर लगाना लाभदायक होता है।

PunjabKesari Vinayaka Chaturthi

Which type of ganesha idol is good for home: नाचते हुए गणेश जी का चित्र अपने घर के बैठक में लगाने से घर में खुशहाली का माहौल रहता है। परिवार जन आपस में परस्पर प्रेम से वह मनोरंजन की स्थिति में रहते हैं।

कमल पर बैठे गणेश जी का चित्र धन रखने के स्थान पर लगाना चाहिए, उनके हाथ वर मुद्रा में होने चहिए। ऐसे चित्र धन-धान्य में वृद्धि के लिए शुभ होते हैं।

PunjabKesari Vinayaka Chaturthi

गणेश जी का चित्र जिसमें कि में वो कुछ लिख रहे हो ऐसा चित्र बच्चों के स्टडी रूम में लगाने से उनका पढ़ाई में कंसंट्रेशन बढ़ता है। 

गणेश जी का मोदक खाते हुए का चित्र अथवा जिनके आगे भोजन का भंडार हो या पकवान रखे हो ऐसा चित्र घर के खाने के स्थान पर जहां लोग भोजन ग्रहण करते हैं वहां लगाने से अन्न की वृद्धि रहती है। घर के खाने में लोगों की रुचि बढ़ती है। 

PunjabKesari Vinayaka Chaturthi

गणेश जी का कभी भी सोते हुए का चित्र घर में नहीं लगाना चाहिए। 

गणेश जी का शस्त्र धारण किए हुए रौद्र रूप का चित्र कभी भी घर में न लगाएं।

नीलम
neelamkataria0012@gmail.com  

PunjabKesari Vinayaka Chaturthi

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News