Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए करें ये उपाय, जीवन का हर सपना होगा सच

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 07:54 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: घर में नेगेटिविटी का होना एक ऐसी ऊर्जा का होना होता है, जिसमें आप कुछ भी सोचे वो पूरा नहीं होता है। घर में आकर मन का शांत न रहना, परिवार के मेंबर के साथ कलह-क्लेश का बना रहना, बीमारियों का वास शुरू हो जाना घर में नेगेटिविटी को पैदा करता है। घर आपके लिए एक स्टीम प्रेशर कुकर की तरह बन जाता है। जहां आकर इंसान केवल और केवल उबलता है। तो आइए जानते है कि घर में नेगेटिविटी होने की क्या निशानियां होती है और  इसे दूर करने के क्या उपाय होते हैं-

घर की नेगेटिविटी होने के कारण इंसान का मन घर के अंदर आकर अशांत और उदास हो जाता है। इंसान घर में आने के बाद कोई भी काम करने के बारे में सोचता है, वो कुछ भी पूरा नहीं हो पाता है। दूसरा घर में परिवार के मेंबर के साथ कलह-क्लेश बना रहता है। बच्चों का मन पढ़ाई की तरफ नहीं लगता और वह मोबाइल फोन का इस्तेमाल हद से ज्यादा करना शुरू कर देते हैं। घर के अंदर अनुशासन नहीं है, तो समझ जाएं कि आपके घर के अंदर नेगेटिविटी का वास है।

PunjabKesari  Vastu Tips

घर के अंदर दवाइयां खत्म नहीं हो रही, बिजली से संबंधित किसी चीज का बार-बार खराब होना, घर में बार-बार किसी छोटी-मोटी दुर्घटना का होना, घर के दरवाजों का सही न होना, घर से सीलन का न जाना, घर में बरकत न होना। यह सारी निशानियां आपके घर के अंदर नेगेटिविटी की निशानी है।

घर की नेगेटिविटी को दूर करने के लिए आपको रेगुलर होना पडे़गा। घर के अंदर फर्नीचर की अदला-बदली करते रहें और घर की चीजों को एक जगह से दूसरी जगह पर हिलाते रहें। घर की अच्छे से साफ-सफाई करें और घर में रंग-रोगन जरूर करवाते रहें। इसके साथ ही घर की सीलन को भी जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश करें। ऐसा करने से घर की नेगेटिव ऊर्जा दूर होनी शुरू हो जाती है।

कुछ और उपायों की मदद से भी घर की नेगेटिव ऊर्जा को दूर किया जा सकता है। कंडा गाय का उपला लेकर उसके ऊपर गाय का घी, तेज पत्ता, सूखे हुए नीम का पत्ता, भीमसेनी कपूर का पाउडर मिट्टी के चौड़े मुंह वाले एक बर्तन में डालकर रोज संध्या के समय जला कर घर के सभी कमरों में इसका धुआं दें। इस उपाय को साल में 40 दिन लगातार करते रहें। साथ ही शाम के समय टीवी या मोबाइल में महामृत्युंजय मंत्र , गायत्री महामंत्र या हनुमान का पाठ जरूर लगाएं, यह घर की नेगेटिविटी को दूर करता है। घर के वेंटिलेशन को प्रॉपर रखिए। घर की कोने पर नेगेटिविटी फील हो रही है। वहां की दीवारों पर डार्क रंग न करें।  

PunjabKesari  Vastu Tips

नेगेटिविटी का राहु से सीधा संबंध होता है और नीला रंग राहु को ट्रिगर करने वाला रंग होता है। घर में नीले रंग की चीजें रखने से राहु को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। सेंधा नमक नेगेटिविटी को दूर करने का बहुत बढ़िया उपाय है। हर शनिवार पानी में सेंधा नमक डालकर पोछा लगाएं। सेंधा नमक ऊर्जा को दूर करने की एनर्जी है। घर के चार कोनों में सेंधा नमक कटोरी में डाल कर रख दें। फिर हर 15 दिन बाद इसे फेंक कर नया सेंधा नमक बर कर रख दें। इस उपाय को 100 दिन तक करते रहें। यह उपाय आपके घर से नेगेटिव ऊर्जा को जड़ से खत्म कर देगी। इसके साथ ही अशोका के 21 पत्तों को लाल मौली में बांधकर तोरण बनाए घर के मुख्य द्वार पर बांध दें। इस उपाय को करने से आपका घर चार्जिंग स्टेशन बन जाएगा और आप रिचार्ज होकर फिर से जीवन में बहुत तरक्की करने लगेंगे।  

PunjabKesari  Vastu Tips


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News