अजब-गजब: 300 वर्ष पुराने शिव मंदिर को जमीन से 4 फीट ऊपर उठाया

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2022 - 10:44 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

पश्चिमी चंपारण (इंट): बिहार में पश्चिमी चंपारण जिले के मंझरिया चौक स्थित करीब 300 वर्ष पुराने बाबा शिव मंदिर को जमीन से 4 फीट ऊपर उठाया गया है। जैक लिफ्टिंग की इस तकनीक के सहारे उद्देश्वरनाथ शिव मंदिर की ऊंचाई बढ़ जाने से स्थानीय लोग खुश होने के साथ-साथ अचंभित भी हैं। जैक लिफ्टिंग का कार्य करने वाली कंपनी के संचालक चंदन कुमार ने बताया कि 9 गुंबद वाले मंदिर की बाहरी दीवार 36 इंच व भीतरी 50 इंच चौड़ी है। 18 मजदूरों ने लगभग 2 माह तक नियमित कार्य कर पूरे भवन के गर्भ से कुल 250 जैक लगाए। फिर मंदिर को धीरे-धीरे ऊंचा कर नीचे से ईंटें जोड़ी गईं। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

चंदन कुमार ने बताया कि इस प्रक्रिया से मंदिर की मजबूती पर कोई असर नहीं पड़ेगा, बल्कि इसकी मजबूती पहले से और बढ़ जाएगी। मंदिर के गर्भगृह में पहले की तरह ही एक साथ करीब 50 लोग प्रवेश कर सकेंगे। जीर्णोद्धार हो जाने के बाद मंदिर की क्षमता प्रभावित नहीं होगी। उद्देश्वरनाथ शिव मंदिर के अध्यक्ष सोवालाल महतो ने बताया कि मिट्टी धंसने के कारण मंदिर काफी नीचे हो गया था।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News