तीसरा बड़ा मंगलवार: ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए करें ये काम, होगा चमत्कार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 12:40 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Third Bada Mangal 2021: हमारी संस्कृति और पुराणों में ज्येष्ठ माह का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसी मान्यता भी है कि ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को हस्त नक्षत्र में ही स्वर्ग से गंगा का अवतरण हुआ था। ज्येष्ठा महीने के चार बड़े मंगलवारों का भी ज्योतिष की दृष्टि से और हमारे शास्त्रों की दृष्टि से भी बड़ा महत्व है। वैसे तो हर मंगलवार को बजरंगबली हनुमान जी का दिन बताया गया है और उनकी पूजा करने व व्रत रखने का विशेष महत्व बताया गया है लेकिन ज्येष्ठा मास के बड़े मंगलवारों को ज्योतिष की दृष्टि से बहुत श्रेष्ठ माना गया है।

PunjabKesari Third Bada Mangalwar
हनुमान जी को समर्पित ज्येष्ठ मास का मंगलवार काफी शुभ फलदायक माना जाता है। हनुमान जी के चमत्कारों से जुड़ी न जाने कितनी कहानियां हैं, जिनसे जुड़ते हुए बड़ा मंगल पर श्रद्धालु अपनी मंगल कामना करते हैं। ऐसी भी मान्यता है कि " ॐ हं हनुमंतये नम: "  मंत्र का 108 बार जाप करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा के उच्चारण से बुरी शक्तियां कभी नजदीक नहीं फटकती।

PunjabKesari Third Bada Mangalwar
तीसरा बड़ा मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करते समय ब्रह्मचर्य का पूरा पालन करें। भूलकर भी हनुमान जी की उपासना करते समय किसी भी प्रकार की कामुक विचार मन में नहीं आने चाहिए। हनुमान जी की उपासना में लाल रंग के फूल, शुद्ध देसी घी या तिल के तेल का प्रयोग करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इस माह हनुमान जी का दर्जा प्रभु श्रीराम से भी बड़ा माना जाता है। इसलिए हनुमान जी के मंदिर में जाकर रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करने से सारे बिगड़े काम संवर जाते हैं और बाधाएं दूर होती चली जाती हैं । हनुमानजी की पूजा से पहले उनके आराध्य प्रभु श्री राम का अवश्य ध्यान करें। उनके मंत्र का जाप करें। बजरंगबली के प्रसन्न होने पर  निश्चित रूप से शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

विशेष- लॉकडाउन के कारण अभी सभी धार्मिक स्थान बंद हैं। अत: घर पर ही सूर्यास्त के बाद सारा परिवार मिलकर पहले प्रभु श्री राम की अराधना करे। फिर हनुमान जी के आगे दीपक लगाकर सारा परिवार ऊपर बताई गई विधि के अनुसार उनकी उपासना करें। हनुमान जी की कृपा से धन-दौलत, सुख-समृद्धि और सुख-शांति हमेशा के लिए आपके परिवार में निवास करने लगेगी।    

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

PunjabKesari Third Bada Mangalwar


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News