Tarn Taran: सेवा न होने के कारण श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप सीलन के कारण हुए खराब

punjabkesari.in Saturday, Mar 11, 2023 - 08:24 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

तरनतारन (रमन): जिले के अधीन आते गांव मुगलचक्क में स्थित गुरुद्वारा बाबा जीवन सिंह में सेवा इंतजाम सही न होने के कारण श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप व गुरबाणी की सैंचियों के पन्ने खराब होने का मामला सामने आया है। इसकी सूचना मिलते ही श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार समिति के सेवादार बड़ी संख्या में सिख संगत को अपने साथ लेकर मौके पर पहुंचे।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

भाई रणजीत सिंह खालसा ने बताया कि उन्हें सूचना प्राप्त हुई थी कि गुरुद्वारा शहीद बाबा जीवन सिंह गांव मुगलचक्क में करीब 3 माह से गुरु साहिब का प्रकाश नहीं किया जा रहा। सेवा संभाल न होने के कारण सीलन के चलते श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पन्ने व गुरबाणी की सैंचियां खराब होनी शुरू हो गई हैं। जब गुरुद्वारा साहिब में पहुंच की गई तो पता चला कि मुख्य सेवादार गुरमीत कौर काफी समय से कहीं बाहर गई थीं। 

इनके बेटे रविंदर सिंह (जो अमृतधारी नहीं है) द्वारा सेवा व पाठ करने की बात कही गई है, परंतु गुरबाणी के पन्ने सीलन से फटे हुए थे। गुरु घर की इमारत भी काफी खस्ता है। गुरु साहिब के पन्नों को ऐसे नुक्सान पहुंचने से सिख संगत की धार्मिक भावनाओं को काफी ठेस पहुंची है। फिलहाल अब गुरु साहिब के स्वरूप व सैंचियों को किसी और गुरुद्वारा साहिब में पहुंचाते हुए इनकी सेवा करवाई जा रही है। भविष्य में ग्रंथी साहिब का इंतजाम करने व इमारत को सही करने के बाद सिख संगत दोबारा विचार-विमर्श कर गुरु साहिब का यहां प्रकाश कर सकती है। 

इस मौके पर जुगराज सिंह, सतिंदर सिंह, गुरपाल सिंह, पलविंदर सिंह, बलवीर सिंह ने मांग की कि गांवों में विभिन्न गुरुद्वारा साहिब की स्थापना करने की बजाय सिर्फ एक गुरु घर बनाने पर जोर दिया जाए। उधर, घटनास्थल पर पहुंचे थाना खालड़ा के ए.एस.आई. गुरनाम सिंह ने कहा कि ग्रामीणों व सिख जत्थेबंदी में हुए विचार-विमर्श के बाद गुरु साहिब के स्वरूप सम्मान के साथ किसी और गुरुद्वारा साहिब में स्थापित करवाते हुए मामला शांत करवा दिया गया है।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News